Top Places In Ayodhya: राम मंदिर के अलावा अयोध्या में जरूर करें इनके दर्शन, दिखेंगे अद्भुत नजारे

Author: Deepika Sharma Published Date: 01/02/2024

Photo Credit: Google

अगर आप अयोध्या जा रहे हैं तो वहां राम मंदिर के अलावा भी बहुत से स्थान हैं, जिनका खास महत्व है और आपको इनका दर्शन जरूर करना चाहिए

खास महत्व

Photo Credit: Google

सरयू नदी के किनारे 14 प्रमुख घाट हैं, इनका खास महत्व हैसरयू नदी के किनारे 14 प्रमुख घाट हैं। इनमें गुप्त द्वार घाट, कैकेयी घाट, कौशल्या घाट, पापमोचन घाट, लक्ष्मण घाट आदि विशेष उल्लेखनीय हैं।

अयोध्या के घाट

Photo Credit: Google

राम जन्मभूमि पर स्थित होने की वजह से, राम भक्तों के लिए इस मंदिर का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बाल स्वरूप की मूर्ति को गर्भ गृह में स्थापित किया गया है।

राम जन्मभूमि

Photo Credit: Google

अयोध्या के हनुमान गढ़ी में रामभक्त हनुमानजी का विशाल मंदिर है,भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या नगर में स्थित 10वीं शताब्दी का हनुमान जी का एक प्रसिद्ध हिन्दू मन्दिर है।

हनुमान मंदिर

Photo Credit: Google

यहां भगवान श्रीराम अपने दांतों की सफाई करते थे, इसे राम दतौन भी कहते हैं>

दंतधावन कुंड

Photo Credit: Google

कनक भवन अयोध्या में राम जन्म भूमि, रामकोट के उत्तर-पूर्व में है। कनक भवन अयोध्या के बेहतरीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

कनक भवन मंदिर

Photo Credit: Google

त्रेता युग में जिस जगह भगवान राम अपने भाइयों संग खेला करते थे वो जगह है दशरथ जी का महल। श्री राम के पिता राजा दशरथ जी का महल आज भी अयोध्या में स्थित है।

राजा दशरथ का महल

Photo Credit: Google

अयोध्या में हैं तो बोद्ध स्थल के दर्शन भी जरूर करें, यह दावा करते हुए कि गुरुवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भूमि समतलीकरण कार्य के दौरान मिली प्राचीन कलाकृतियाँ साबित करती हैं कि यह एक बुद्ध स्थल (बौद्ध तीर्थ स्थल) था

बौद्ध स्थल

Photo Credit: Google

हालांकि ये अयोध्या से 16 मील दूर है, लेकिन यहीं रहकर भरत ने राज किया था. यहां भरत का मंदिर भी है।

नंदीग्राम

Photo Credit: Google

26 January 2024 Important Points:  किन मायनों में खास रहा, भारत का 75 वां गणतंत्र दिवस?

और ये भी पढ़ें