Tourism: वाराणसी घूमने जाएं तो इन जगहों की जरूर करें सैर, वरना अधूरी रह जाएगी ट्रिप  

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 04/06/2024

Photo Credit: Google

हर साल लाखों की संख्या में लोग वाराणसी यात्रा के लिए आते हैं। यह जगह एक पवित्र नगरी है और यह देखने में भी बेहद खूबसूरत है।  

वाराणसी यात्रा  

Photo Credit: Google

बेहद खूबसूरत है बनारस 

Photo Credit: Google

उत्तर-प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसे वाराणसी जिससे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है. इसका इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा है. इसे भगवान शिव की नगरी भी माना जाता है. 

ये बहुत ही खास और पवित्र स्थल हैं. यहां विशाल और पवित्र मंदिर हैं ऐसे में यहां श्रद्धालुओं की भारी भिड़ देखने को मिलती है. यहां भारतीयों के साथ ही विदेश से भी पर्यटक आते हैं. 

पवित्र स्थल है बनारसी 

Photo Credit: Google

अगर आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ बनारस जा रहे हैं. तो यहां मंदिरों में दर्शन करने के साथ ही आप बहुत सी चीजों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. जिससे आपकी ट्रिप और ज्यादा मजेदार हो जाएगी.

बनारस में इन जगहों की करें सैर 

Photo Credit: Google

बनारस जा रहे हैं तो अस्सी घाट जरूर जाएं. ये गंगा नदी के संगम पर स्थित है. साथ ही ये पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित एक बड़े शिवलिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है.माना जाता है कि यहां महाकवि तुलसीदास की मृत्यु हुई थी. यहां पर कई संख्या में पर्यटक आते हैं. अगर आप सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य आपके मन को मोह लेगा. 

अस्सी घाट 

Photo Credit: Google

बनारस जा रहे हैं तो गंगा नदी में नाव की सवारी जरूर करें. सुबह और शाम को यहां का नजारा बहुत मनमोहक होता है और मन को शांति मिलती है.

Photo Credit: Google

गंगा घाट और नाव की सवारी 

अस्सी घाट के साथ ही यहां पर मुंशी घाट, माता आंदमई घाट, सिंधिया घाट, राज घाट और दशाश्वमेध घाट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

अस्सी घाट 

Photo Credit: Google

विंधाम वॉटरफॉल वाराणसी से तकरीबन 90 किलोमीटर की दूरी पर मिर्जापुर जिले में स्थित है. इसका नाम ब्रिटिश संग्राहक विंधाम के नाम पर है. 

विंधाम वॉटरफॉल बनारस 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें