Toxic Relationship: टॉक्सिक और अनहेल्दी रिलेशनशिप का संकेत देती हैं ये बातें, कहीं आप भी तो नहीं है ऐसे रिलेशन में?

Author:JYOTI MISHRA Published Date: 27/06/2024

Photo Credit: Google

रिलेशन ऐसा होना चाहिए जिसमें इंसान की पर्सनल ग्रोथ हो, उसे हेल्प मिले, आपसी सम्मान बना रहे और एक-दूसरे को समझ सकें. लेकिन आज के समय में चाहे पति-पत्नी हों या गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड, उनका रिलेशन प्लेटोनिक हो या पारिवारिक, कई बार उनके रिश्ते में कुछ कारणों से खटास आने लगती है.

रिलेशनशिप में कुछ बातों का रखें ध्यान  

Photo Credit: Google

इंसान की इमोशनल हेल्थ और मेंटल हेल्थ खराब होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो उस रिलेशनशिप को टॉक्सिक रिलेशनशिप कह सकते हैं.

गलत रिश्ते में खराब हो जाता है मेंटल हेल्थ  

Photo Credit: Google

टॉक्सिक रिलेशनशिप को सही करना काफी जरूरी होता है, नहीं तो वह आपकी लाइफ और सेल्फ स्ट्रीम को भी नुकसान पहुंचा सकता है और एक ऐसा माहौल बना सकता है जिसमें शामिल लोगों का आत्मसम्मान तक कमजोर हो सकता है और पॉजिटिव बातों की जगह रिलेशन में जलन, निराशा, शक जैसी बातें ले सकती हैं.  

टॉक्सिक रिलेशनशिप  

Photo Credit: Google

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो टॉक्सिक रिलेशनशिप की निशानी हैं और जल्द से जल्द आपको उन्हें हल करना चाहिए या फिर हल नहीं हो रही हैं, तो उस रिलेशन से बाहर आ जाना चाहिए. 

टॉक्सिक रिलेशनशिप को पहचाने 

Photo Credit: Google

कई बार पुरुष हो या महिला, किसी रिलेशशिप में कुछ बातें पार्टनर से नहीं कह सकते. लेकिन अगर कोई कहता है और सामने वाला उसे समझे नहीं या फिर फीलिंग्स को सीरियसली न ले, तो यह भी टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत हो सकता है. 

फीलिंग्स न समझना

Photo Credit: Google

कई बार रिलेशनशिप में दोनों लोग एक-दूसरे को अपनी बात नहीं समझा पाते. ऐसे में वो समझाना कब बहस का रूप ले ले, इसका पता नहीं रहता. इसके बाद लगातार आपके मन में नेगेटिविटी आएगी . 

नेगेटिविटी

Photo Credit: Google

यह बात पुरुष और महिला दोनों पर लागू होती है. अगर आप अपने पार्टनर को कंट्रोल करने की कोशिश करेंगे यानी आप जो चाहेंगे, वही सामने वाला करे, तो ऐसे में रिलेशन टूटना ही है. लंबे समय पर किसी को कंट्रोल करना गलत साबित हो सकता है.

कंट्रोल करना

Photo Credit: Google

पजेसिव होना अच्छा है लेकिन ओवर पजेसिव और जलन होना गलत है. अगर आपको अपने पार्टनर को किसी के भी साथ देखकर जलन होती है या आप ओवर पजेसिवनेस दिखाते हैं तो आपका रिलेशन आगे चलकर टॉक्सिक हो सकता है.

जलन होना

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें