Vaishakh 2024 Upay: वैशाख के महीने में करें ये उपाय, प्रसन्न होंगे श्री हरि, धन से भर जाएगा घर 

Author: JYOTI MISHRA        Published Date: 29/04/2024

Photo Credit: Google

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए वैशाख महीने को बहुत खास माना जाता है. इस महीने किए कुछ उपायों से आपकी किस्मत बदल सकती है. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.   

खास है वैशाख का महीना 

Photo Credit: Google

वैशाख के महीने में करें पूजा पाठ

Photo Credit: Google

वैशाख माह में किए पूजा-पाठ, व्रत और उपायों से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. बता दें कि वैशाख महीने की शुरुआत 24 अप्रैल से हो चुकी है और 23 मई 2024 को यह समाप्त हो जाएगा. 

अगर आप भी जीवन में धन, सुख-समृद्धि आदि के अभाव से परेशान हैं तो वैशाख महीने में इन उपायों को जरूर करें. इन उपायों से लक्ष्मी नारायण प्रसन्न होंगे और आपके जीवन के सभी कष्टों को दूर करेंगे.   

वैशाख के महीने में करें ये उपाय 

Photo Credit: Google

वैशाख महीने में ही शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पड़ती है. इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की प्रिय चीजें खरीदनी चाहिए. साथ ही इस दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए. इससे घर पर सुख-समृद्धि आती है.  

मां लक्ष्मी की प्रिय चीज खरीदें

Photo Credit: Google

धार्मिक मान्यता के अनुसार, वैशाख महीने में ह भगवान विष्णु के परशुराम, नृसिंह, कूर्म, वराह और बुद्ध अवतार की पूजा का महत्व है. इसलिए इसे 'माधव मास' भी कहा जाता है. इस माह प्रतिदिन 'ॐ माधवाय नमः' मंत्र का 11 बार जाप करें. इससे घर-परिवार में खुशहाली रहती है.  

'ॐ माधवाय नमः मंत्र का जाप करें

Photo Credit: Google

वैशाख महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. साथ ही रुद्राभिषेक भी करना चाहिए. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.   

भगवान शिव की पूजा 

Photo Credit: Google

वैशाख महीने में दान का बहुत महत्व है. इस महीने आप तिल, सत्तू, वस्त्र, छाता, जल और फल आदि का दान कर सकते हैं. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और उन्नति के मार्ग खुलते हैं. वहीं गुड़ के दान से पितृ दोष समाप्त होता है.  

वैशाख के महीने में दान का महत्व

Photo Credit: Google

वैशाख के महीने में जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और हर सपना पूरा करते हैं.

जरूरतमंदों की करें मदद 

Photo Credit: Google

Basant Panchami Special: बसंत पंचमी पर ट्राई करें ये इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स

और ये भी पढ़ें