Vastu Tips: किचन में ना करें ये 7 गलतियां, वरना कर्ज से घिर जाएगा परिवार, हमेशा रहेगी पर पैसों की दिक्कत  

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 27/06/2024

Photo Credit: Google

घर की हर जगह वास्तु के अनुसार व्यवस्थित की गई हो तो जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। वास्तु के जानकार इस बात को गंभीरता से मानते हैं। घर के हर कोने को कैसे व्यवस्थित रखना है इसके बारे में वास्तुशास्त्र में विस्तार से बताया गया है।  

वास्तु शास्त्र में किचन का महत्व

Photo Credit: Google

किचन में अग्नि, जल, पृथ्वी और आकाश सभी तत्व विद्यमान रहते हैं। रसोई के अलावा ऐसी कोई दूसरी जगह घर में नहीं होती, घर के पूजा स्थल के साथ ही रसोई को भी बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए कभी भी किचन में जूते-चप्पल लेकर आपको नहीं जाना चाहिए।   

जूता चप्पल किचन में ना ले जाए 

Photo Credit: Google

कई लोग किचन में ही कूड़े की बाल्टी भी रख दते हैं, ऐसा करना आपको कर्ज में डूबो सकता है। वास्तु के अनुसार किचन में होने वाले कूड़े को जिस जगह आप डालते हैं वो किचन के बाहर होनी चाहिए। अगर ज्यादा दिन तक आप कूड़े को किचन में या घर में रखते हैं तो पैसों से जुड़ी दिक्कतें बार-बार जीवन में आ सकती हैं।  

किचन में कूड़े की बाल्टी ना रखें 

Photo Credit: Google

किचन की दीवारों के रंग को भी वास्तु में बहुत अहम माना जाता है। अगर आप किचन में नीला, हरा, सफेद रंग करवाते हैं तो इससे आप आर्थिक तंगी से जूझ सकते हैं। किचन की दीवारों का कलर आपको पीला, नारंगी, ऑफ व्हाइट रखना चाहिए।   

किचन में रंगों का रखें ध्यान 

Photo Credit: Google

रसोई के पास कभी भी आपको बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है साथ ही वास्तु दोष का शिकार भी आप हो सकते हैं। अगर बाथरूम किचन के पास बना है तो आप कर्ज तले दब सकते हैं।   

रसोई के पास बाथरूम ना बनाएं 

Photo Credit: Google

अगर किचन में पानी का नल टपकता रहता है तो ये आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। इसके साथ ही किचन में रखे किसी भी बर्तन से अगर कोई तरल पदार्थ रिस रहा है तो ये शुभ संकेत नहीं हैं।   

नल से पानी न टपकने दे

Photo Credit: Google

कई लोग खाना खाकर किचन में बर्तनों को जूठा छोड़ देते हैं और घंटों ये बर्तन किचन में पड़े रहते हैं। वास्तु की मानें तो ऐसा करना आपके आर्थिक पक्ष के लिए अच्छा नहीं है।  

किचन में जूठा बर्तन ना छोड़े 

Photo Credit: Google

किचन की साफ-सफाई का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए। घर की बाकी जगहें भले ही आप रोजाना साफ न कर पाएं लेकिन किचन की सफाई रोज होनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो समस्याएं आपके जीवन में आ सकती हैं।  

साफ सफाई का ध्यान रखें

Photo Credit: Google

Benefits Of Vitamin E Capsule: नारियल तेल के साथ विटामिन-ई कैप्सूल लगाएं, मिलेगें अनगिनत फायदे

और ये भी पढ़ें