Vitamin E Capsule Benefits :बेहद फायदेमंद है Vitamin E का कैप्सूल, रोजाना इस्तेमाल करने से मिलते हैं ये चमत्कारीक फायदे  

Author:JYOTI MISHRA Published:15/05/2024

Photo Credit: Google

विटामिन ई बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल कई हेयर मास्क और हेयर ऑयल में किया जा रहा हैं। विटामिन ई में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैंं, जो खोपड़ी से तनाव को कम करने में मदद करते हैंं, इसलिए बालों के झड़ने को रोकते हैंं।

बालों के झड़ने को रोकें 

Photo Credit: Google

विटामिन ई रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता हैं, जो खोपड़ी परिसंचरण में सुधार करता हैं और नए बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं। यह बालों के रोम को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।  

खोपड़ी परिसंचरण में सुधार  

Photo Credit: Google

विटामिन ई को बालों को हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करने के लिए जाना जाता हैं। यह त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता हैं। यह बालों में नमी को बंद कर देता हैं और इसके तेल उत्पादन को संतुलित करता हैं। 

शेष तेल उत्पादन 

Photo Credit: Google

विटामिन इ के साथ नारियल का तेल और एलो वेरा जेल मिला कर लगाने से दाग धब्बे ठीक होजाते हैं। आपकी वर्ण को टोन भी बनाने में मदद करता है। 

डार्क स्पॉट के लिए विटामिन ई कैप्सूल 

Photo Credit: Google

एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन ई स्कैल्प को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। यह बालों के आधार को मजबूत बनाता हैं और सुरक्षात्मक लिपिड परत को संरक्षित करता हैं।

स्वस्थ खोपड़ी 

Photo Credit: Google

सबसे अच्छा सुस्त और क्षतिग्रस्त बालों में चमक जोड़ने के लिए जाना जाता हैं। बाल फ्रिजी और सूखे दिखते हैंं जब उनमें नमी की कमी होती हैं और वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैंं। हमारे बालों में बालों के बाहर की तरफ एक सुरक्षात्मक वसा परत होती हैं, जो बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाती हैं। 

बालो का चमक बढ़ाना 

Photo Credit: Google

विटामिन इ बालो को बढ़ने और लम्बा करने में मदद करता हैं। बस कैप्सूल से तेल निचोड़ें और इसे अपने नियमित बालों के तेल के साथ मिलाएं। धीरे से अपने बालों में मिश्रण की मालिश करें और इसे २-३ घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैंपू और गर्म पानी से धो लें।  

बालों का विकास

Photo Credit: Google

शोधकर्ताओं के अनुसार, विटामिन ई सूजन को कम करने और सनबर्न को रोकने में मदद करता हैं। आप अपनी त्वचा और चेहरे पर विटामिन ई तेल का उपयोग कर सकते हैंं, जो सूखी और परतदार त्वचा को सुखदायक बनाने में मदद करता हैं, जिससे जलन को राहत मिलती हैं। 

सनबर्न को रोकता हैंं

Photo Credit: Google

Samudrik Shastra: भाग्यशाली स्त्रियों के होते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

और ये भी पढ़ें