Vitamins For Mental Fitness: मेंटल हेल्‍थ को बूस्‍ट करते हैं ये  खास विटामिन,  दिमागी सेहत का रखें ख्याल

Author: Deepika Sharma Published Date: 02/02/2024

Photo Credit: Google

यह सच है कि विटामिन डी की कमी बहुत सारी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। पर इनके अलावा ऐसे 3 विटामिन और हैं, जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है।

विटामिन डी की कमी

Photo Credit: Google

इस समय मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ा चिंता का विषय बन चुका है, क्योंकि इस दौरान डिप्रेशन, एंजायटी, सहित कई अन्य मानसिक स्थितियों है, जो लोगों को आसानी से अपना शिकार बना रही हैं।

चिंता का विषय

Photo Credit: Google

मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं ये चार विटामिन 

चार विटामिन 

Photo Credit: Google

मेंटल हेल्थ समस्याएं जैसे की मेमोरी लॉस, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, इरिटेशन और इनसोम्निया की स्थिति विटामिन बी1 की कमी से हो सकती है। हमारा ब्रेन इस विटामिन का इस्तेमाल कर ग्लूकोज और ब्लड शुगर को एनर्जी में बदल देता है।

विटामिन B1 और मेंटल हेल्थ

Photo Credit: Google

ऐसे में शरीर में विटामिन B1 की कमी हो जाए तो ब्रेन के पास सामान्य रूप से फंक्शन करने के लिए पर्याप्त एनर्जी नहीं होती, और मानसिक समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

विटामिन B1 और मेंटल हेल्थ

Photo Credit: Google

रेड ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन में विटामिन B12 का एक बेहद महत्वपूर्ण रोल होता है। शरीर में इसके डिफिशिएंसी से ब्लड में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं होता और एनीमिया की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। 

 विटामिन B12 और मेंटल हेल्थ

Photo Credit: Google

शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बनाए रखने के लिए सूरज की किरणों में उचित समय बिताए। इसके अलावा सन ड्राइड ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। साथ ही मशरूम, अंडा, फैटी फिश, फोर्टीफाइड फूड्स, ग्लूटेन फ्री ओट्स आदि में भी विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है।

विटामिन D और मेंटल हेल्थ

Photo Credit: Google

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की उचित मात्रा को बनाए रखने के लिए फ्लैक्स सीड्स, ऑयली फिश, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, चिया सीड्स आदि को शामिल करें।

ओमेगा 3 फैटी एसिड और मेंटल हेल्थ

Photo Credit: Google

यह सभी खाद्य पदार्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करने के साथ ही, आपकी मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

Photo Credit: Google

Thyroid Problem: थायरॉइड को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नस्खे 

और ये भी पढ़ें