Weight Loss in Winters:  सर्दियों में बढ़ते मोटापा को कंट्रोल करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान   

Author: JYOTI MISHRA          Published Date: 6/01/2024

Photo Credit: Google

सर्दी के मौसम में वजन तेजी से बढ़ता है जिसकी वजह से लोग काफी परेशान होते. ठंड के मौसम में ज्यादातर समय लोग बैठकर बिताते हैं यही वजह है कि वजन में बढ़ोतरी होती है.  

सर्दी के मौसम में बढ़ता है वजन 

Photo Credit: Google

ठंड के मौसम में लोग एक्सरसाइज और योग को लेकर लापरवाही करने लगते हैं. इस मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है, जिससे खाना देरी से पचता है और फैट में बदल जाता है। 

एक्सरसाइज को लेकर लापरवाही 

Photo Credit: Google

कई लोग चाय और कॉफी के शौकीन होते हैं। खासकर सर्दियों में लोग इन्हें ज्यादा पीने की आदत बना लेते हैं, जो कि वजन बढ़ने की बड़ी वजहों में से एक है। 

चाय-कॉफी से परहेज

Photo Credit: Google

पर्याप्त मात्रा में सोना भी आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 7 से 8 घंटे की नींद को अच्छा माना जाता है। ये आपके डाइजेशन को कंट्रोल करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करती है। 

अच्छी नींद लें 

Photo Credit: Google

सर्दियों में तरह-तरह की मिठाईयां खाने की क्रेविंग भला किसे नहीं होती है। गरमा गरम गुलाब जामुन और गाजर का हलवा हर कोई पसंद करता है।वजन बढ़ाने में बड़ा रोल प्ले करती हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप इन चीजों की कितनी मात्रा खा रहे हैं। 

मीठे से बनाएं दूरी 

Photo Credit: Google

आपके वजन को बढ़ाने में प्रोसेस्ड फूड भी जिम्मेदार होता है। इसमें हाई शुगर, फैट और कैलोरी होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। आप इसे फौरन अपनी डाइट से बाहर कर दें।    

प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज

Photo Credit: Google

ठंड के मौसम में मीठा खाने से आपको परहेज करना चाहिए. मीठा खाने की वजह से तेजी से वजन बढ़ सकता है.   

मीठा

Photo Credit: Google

 ठंड के मौसम में जंक फूड नहीं खाना चाहिए. जंक फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और पेट निकलने की समस्या होने लगती है.

जंक फूड खाने से करें परहेज   

Photo Credit: Google

New Year 2024 Fitness Tips: नए साल पर हो जाएंगे एकदम फिट, फॅालो करे ये टिप्स

और ये भी पढ़ें