Winter Skin Care Tips: सर्दियों में रात को सोने से पहले इन चीजों को लगाने से चमक जाएगा चेहरा

Author: Deepika Sharma Published Date: 21/12/2023

Photo Credit: Google

सर्दियों में सर्द हवाओं के कारण स्किन रूखी हो जाती है, सर्द हवाओं में मॉइश्चर की कमी हो जाती है जिससे हमारा चेहरा भी रूखा और बेजान लगता है। 

सर्दियों में क्यों रूखी होती है स्किन

Photo Credit: Google

नारियल तेल 

नारियल तेल हमारी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है साथ ही इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे भी हल्के होते हैं, इसे रोजाना सोने से पहले लगाकर 5 मिनट चेहरे की मालिश करें

Photo Credit: Google

शहद में मौजूद गुण आपके चेहरे को अच्छे से क्लींज करते हैं इसे आप बेसन या केले के पेस्ट में मिलाकर लगा सकते है, 10 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।

शहद 

Photo Credit: Google

ग्लिसरीन भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है, इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन मुलायम और चमकदार होती है, इसे आप गुलाब जल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

ग्लिसरीन 

Photo Credit: Google

एलोवेरा जेल भी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है, ये स्किन में नैचुरल मॉइश्चर पैदा करता है, इसे आप नींबू, शहद और ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल

Photo Credit: Google

दूध हमारी स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है आप कच्चे दूध को रूई के साथ चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से रंग में निखार आता है।

दूध 

Photo Credit: Google

दूध की मलाई भी स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है, आप हल्की सी मलाई हथेली पर मलकर चेहरे पर लगा सकते है. आप इसे रातभर लगा छोड़ सकते है, सुबह  पानी से साफ करें।

मलाई

Photo Credit: Google

सर्दी में रात को मॉइस्चर देने के लिए देसी घी से भी मसाज की जा सकती है। देसी घी से चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां कम होती हैं और फाइन लाइन्स की समस्या से भी राहत मिलती है।

देसी घी

Photo Credit: Google

सर्दी में स्किन की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले बादाम के तेल से भा मसाज की जा सकती है। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो स्किन की झुर्रियों को कम करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।

बादाम का तेल

Photo Credit: Google

Turmeric Upay: गुरूवार को करें हल्दी के ये उपाय, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी गरीबी

और ये भी पढ़ें