Author: JYOTI MISHRA Published Date: 28/03/2024

Photo Credit: Google

Health Tips: मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ का असंतुलन, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते जिसकी वजह से वह तनाव में रहने लगते हैं और फिर आगे चलकर मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं.   

बैलेंस नहीं होता है पर्सनल प्रोफेशनल लाइफ   

Photo Credit: Google

लोगों में तनाव होने के कई कारण होते हैं, जैसे काम का ज्यादा बोझ, परिवार और दोस्तों के लिए समय ना निकाल पाना और ऑफिस में अच्छी परफॉर्मेंस का दवाब. इन सब की वजह से इंसान की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.       

प्रेशर का मेंटल हेल्थ पर पड़ता है दुष्प्रभाव  

Photo Credit: Google

अगर आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने समय को मैनेज करना सीखना होगा. इसलिए अपनी एक दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें. हर काम के लिए अपना एक निश्चित समय निर्धारित करें. 

समय का प्रबंधन

Photo Credit: Google

तनाव को कम करने के लिए हेल्दी खाना खाएं और समय पर सोएं क्योंकि ज्यादा जंक फूड खाने और कम नींद लेने से भी मेंटल हेल्थ प्रोब्लम होती हैं. 

हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद लें

Photo Credit: Google

दिमाग में स्ट्रेस और तनाव को कम करने के लिए रोजाना योग, प्राणायाम, मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें.   

फिजिकल एक्टिविटीज करें

Photo Credit: Google

अगर आप स्ट्रेस और तनाव में हैं तो अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति से शेयर करें, जो भरोसेमंद हो. ऐसा करने से आपका मन हल्का हो जाएगा और अच्छा महसूस होने लगेगा.  

फीलिंग्स को एक्सप्रेस करें

Photo Credit: Google

कई बार लोग संकोच की वजह से किसी भी काम के लिए मना नहीं कर पाते, जिसके कारण दूसरे लोग उनकी इस आदत का फायदा उठाते हैं और उनपर काम का ज्यादा बोझ डाल देते हैं. इसलिए अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के लिए ना कहना सीखें. 

ना कहने की आदत डालें

Photo Credit: Google

कुछ लोग अपने काम को घर पर भी लेकर आ जाते हैं, जिसकी वजह से वे अपना बचा हुआ समय परिवार के साथ नहीं बिता पाते. लिहाजा उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ असंतुलित होने लगती है.

काम को ऑफिस तक ही सीमित रखें

Photo Credit: Google

Flower Vastu In Pooja: पूजा में करें इन चमत्कारी फूलों का इस्तेमाल, पूरी होंगी मनोकामनाएं 

और ये भी पढ़ें