Home दुनिया भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन,बिना पासपोर्ट-वीजा के नहीं मिलती एंट्री, विदेश के...

भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन,बिना पासपोर्ट-वीजा के नहीं मिलती एंट्री, विदेश के लिए सीधी ट्रेन सेवा

Indian Railway: जब इंटरनेशनल ट्रिप का जिक्र होता है, तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिना हवाई यात्रा के विदेश जाना संभव नहीं है। जिन लोगों को फ्लाइट का डर होता है, वे अक्सर विदेश घूमने का मौका छोड़ देते हैं। लेकिन भारतीय रेलवे के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जहाँ से ट्रेन पकड़कर आप सीधे विदेश पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं इन खास रेलवे स्टेशनों के बारे में:

राधिकापुर रेलवे स्टेशन

बंगाल के दिनाजपुर जिले में स्थित राधिकापुर रेलवे स्टेशन भी एक इंटरनेशनल रेलवे ट्रांजिट स्टेशन है, जहाँ से आप बांग्लादेश जा सकते हैं। यह स्टेशन बांग्लादेश की सीमा से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

जयनगर रेलवे स्टेशन

बिहार के जयनगर रेलवे स्टेशन से आप सीधे नेपाल की यात्रा कर सकते हैं। इस स्टेशन से नेपाल के जनकपुर में स्थित कुर्था रेलवे स्टेशन तक ट्रेन सेवा उपलब्ध है। जयनगर से करीब 39 ट्रेनें चलती हैं, जिनमें से कुछ नेपाल को जोड़ती हैं। इसके अलावा, जोगबनी रेलवे स्टेशन से भी आप नेपाल जा सकते हैं, जो बिहार को नेपाल के विभिन्न शहरों से जोड़ता है।

पेट्रापोल रेलवे स्टेशन 

पश्चिम बंगाल के सीमा पर स्थित पेट्रापोल रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़कर आप सीधे बांग्लादेश पहुंच सकते हैं। यह स्टेशन इंडो-बांग्लादेश बॉर्डर पर स्थित है और इसे एक ब्रॉड गेज लाइन के जरिए बांग्लादेश से जोड़ा गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और वीजा अनिवार्य है। पेट्रापोल रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण ट्रांजिट हब है, जो दोनों देशों के बीच व्यापार और यात्रियों के आवागमन का केंद्र है।

अटारी रेलवे स्टेशन

भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाला अटारी रेलवे स्टेशन एक प्रमुख स्टेशन है। यहाँ से समझौता एक्सप्रेस चलती थी, जो दोनों देशों के बीच प्रमुख रेल सेवा थी। हालांकि, 2019 के बाद यह सेवा भारत द्वारा रोक दी गई है। यहाँ से यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और वीजा अनिवार्य होते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version