Israel Hezbollah war: इजरायल ने हमले रोकने के लिए रखी शर्तें, अब अमेरिका का कदम क्या होगा? 

Israel Hezbollah war: हिजबुल्लाह के नेता नईम कासिम ने कहा कि सीजफायर ही समस्या का एकमात्र समाधान है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कासिम ने चेतावनी दी कि हिजबुल्लाह अपने हमले तेज कर देगा। उन्होंने कहा कि इजरायल ने पूरे लेबनान को निशाना बनाया है, इसलिए हिजबुल्लाह को भी कहीं भी, कभी भी जवाबी हमला करने का अधिकार है।

Israel Hezbollah war: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध के हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले तेज कर दिए हैं। इसके साथ ही गाज़ा में हमास के ठिकानों पर भी हमले जारी हैं। हालांकि, इजरायल पर यह आरोप लग रहे हैं कि वह राहत कार्यों में बाधा डाल रहा है, जिससे स्थानीय लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका की अपीलों को भी नजरअंदाज करते हुए अपने सैन्य अभियानों को निरंतर जारी रखा है।

नेतन्याहू ने एकतरफा सीजफायर को खारिज किया 

AFP की खबर के अनुसार, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान में हिजबुल्लाह पर जारी हमले रोकने की अपील को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है। इजरायल का कहना है कि वह एकतरफा सीजफायर के पक्ष में नहीं है, क्योंकि लेबनान में स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। इजरायल की मांग है कि दोनों देशों के बीच एक बफर जोन बनाया जाए, जिसमें हिजबुल्लाह के लड़ाकों को कोई गतिविधि करने की इजाजत न हो। इसके बिना इजरायल किसी भी प्रकार की सीजफायर की अपील को स्वीकार करने को तैयार नहीं है।

हिजबुल्लाह की चेतावनी 

दूसरी ओर, हिजबुल्लाह के नेता नईम कासिम ने कहा है कि सीजफायर ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो हिजबुल्लाह अपने हमले और तेज कर देगा। हिजबुल्लाह का कहना है कि इजरायल ने लेबनान को निशाना बनाकर हमले किए हैं, इसलिए उसके पास भी अधिकार है कि वह जहां चाहे, जब चाहे हमला कर सके।

दोनों ओर से हमले जारी 

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लगातार हमले जारी हैं। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने उत्तरी इजरायल के हाइफा शहर पर रॉकेट दागे हैं और सीमा पर इजरायल के टैंकों व बुल्डोजरों को निशाना बनाया है। इजरायल की मिलिट्री ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में कई स्थानों पर बमबारी की है। लेबनान के अधिकारियों के अनुसार, इन हमलों में नौ लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से कुछ बच्चे भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-India Made T90 Tanks: इज़राइल-ईरान-हिज़बुल्लाह संघर्ष के बीच भारत ने T90…

अमेरिका का दबाव और राहत कार्यों में बाधा 

अमेरिका ने इजरायल की ओर से रिहायशी इलाकों पर हो रहे हमलों की निंदा की है। अमेरिका ने इजरायल पर दबाव डालते हुए राहत कार्यों में रुकावट न डालने की अपील की थी, लेकिन इजरायल ने इस अपील को नजरअंदाज कर दिया है। गाज़ा में संयुक्त राष्ट्र के राहतकर्मी भी लगातार हमलों की वजह से अपने काम को सुचारू रूप से अंजाम नहीं दे पा रहे हैं। उनका कहना है कि इजरायल की बमबारी के चलते राहत कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।

कोई जगह सुरक्षित नहीं 

गाज़ा के लोगों का कहना है कि यहां कोई भी सुरक्षित नहीं है। इजरायल के हमले कभी भी, कहीं भी हो सकते हैं। पिछले कुछ दिनों में इजरायल की सेनाओं ने उत्तरी गाज़ा और जबालिया के आसपास हमले तेज कर दिए हैं। इजरायल का दावा है कि हमास के लड़ाके इस क्षेत्र में दोबारा सक्रिय हो रहे हैं, इसलिए उन्हें रोकने के लिए कार्रवाई जारी रखनी होगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles