Asteroid Earth Collision Alert:धरती पर मंडराते खतरे का टला संकट! 22000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आया था Asteroid, NASA का ताजा अपडेट

Asteroid Earth Collision Alert: नासा ने धरती से एस्ट्रॉयड की टक्कर को लेकर चेतावनी जारी की थी, लेकिन अब नई जानकारी सामने आई है। यह एस्ट्रॉयड आज सुबह पृथ्वी के बेहद करीब से गुजर गया, जिससे खतरा टल गया। आइए जानते हैं इस एस्ट्रॉयड की रफ्तार और धरती से उसकी दूरी के बारे में...  

Asteroid Earth Collision Alert: आज धरती पर मंडराने वाला खतरा टल गया। एक हवाई जहाज के आकार का एस्ट्रॉयड आज सुबह लगभग 6 बजे पृथ्वी के बेहद करीब से गुजर गया। नासा की कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रपल्शन लैब (JPL) लगातार इस पर नजर रख रही थी। हालांकि धरती को इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा, पर इसकी निकटता के कारण हल्का कंपन राडार में रिकॉर्ड किया गया। नासा ने एस्ट्रॉयड 2024 SD2 के धरती से टकराने का अलर्ट जारी किया था और इसके संभावित खतरों को लेकर चेतावनी दी थी। हाल ही में हुए सौर विस्फोट और उसके कारण मंडराते सौर तूफान से वैज्ञानिकों को चिंता थी कि कहीं एस्ट्रॉयड की दिशा न बदल जाए और यह धरती से टकरा न जाए। हालांकि, अब यह खतरा टल गया है।

हवाई जहाज के आकार का एस्ट्रॉयड 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह एस्ट्रॉयड लगभग 82 फीट बड़ा था और पृथ्वी से 38,62,425 किलोमीटर की दूरी से गुजरा। इसकी रफ्तार 21,952 किलोमीटर प्रति घंटा थी। सूर्य की परिक्रमा करते-करते यह एस्ट्रॉयड धरती की गुरुत्वाकर्षण में आ गया था। ऐसे एस्ट्रॉयड्स को नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO) कहा जाता है, जिनकी निगरानी नासा की JPL के NEO प्रोग्राम के तहत की जाती है। हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि सामान्य स्थिति में ये एस्ट्रॉयड्स धरती के लिए खतरा नहीं होते, पर सौर तूफानों के कारण इनकी दिशा बदलने की संभावना रहती है, जिससे टकराव का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें-Global Water Cycle System: मानव इतिहास में पहली बार पानी के…

नासा का धरती को बचाने का प्लान 

नासा ने धरती को एस्ट्रॉयड्स से बचाने के लिए एक योजना तैयार की है, जिसमें परमाणु विस्फोट से लेकर स्पेस क्राफ्ट का उपयोग करके एस्ट्रॉयड का रास्ता बदलने की रणनीति बनाई गई है। नासा का NEO प्रोग्राम इसके तहत काम कर रहा है। 2022 में नासा ने डबल एस्ट्रॉयड री-डायरेक्शन टेस्ट (DART) के तहत एक स्पेस क्राफ्ट को एस्ट्रॉयड से टकराकर उसकी दिशा सफलतापूर्वक बदल दी थी। इस अनुभव के आधार पर नासा अब नए एंटी-एस्ट्रॉयड प्रोग्राम की तैयारी कर रहा है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles