Home दुनिया खतरनाक asteroid TP17 धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा, नासा ने...

खतरनाक asteroid TP17 धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा, नासा ने जारी किया चेतावनी!

Science News in hindi: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने धरती की ओर बढ़ रहे खतरे के बारे में चेतावनी जारी की है। नासा के अनुसार, एक asteroid तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है और यह 24 अक्टूबर को पृथ्वी के बेहद निकट पहुँचने वाला है। 

nasa-warning-approaching-asteroid-2024-TP17
nasa-warning-approaching-asteroid-2024-TP17

Science News: धरती की ओर एक बड़ा खतरा तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने इस बारे में एक चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार, 2024 TP17 नामक एक asteroid 24 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:50 बजे पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा। यह एस्टेरॉयड हवाई जहाज के आकार का है और यह पृथ्वी से लगभग 46 लाख किलोमीटर की दूरी पर होगा।

2024 TP17 की गति 

170 फीट लंबे इस एस्टेरॉयड की गति काफी तेज है। यह अंतरिक्ष में 20,832 किमी/घंटा की रफ्तार से यात्रा कर रहा है। इसी कारण नासा ने इसे पृथ्वी के निकट वस्तुओं की श्रेणी में रखा है। हालांकि, इस गति को एस्टेरॉयड के लिए सामान्य माना जाता है, लेकिन इसकी निकटता खगोलविदों का ध्यान आकर्षित कर रही है।

खतरे की आशंका 

2024 TP17 धरती के सबसे करीबी बिंदु पर 46,40,400 किलोमीटर की दूरी पर होगा। यह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी (3.84 लाख किमी) की तुलना में 12 गुना अधिक है। भले ही यह दूरी देखने में बहुत ज्यादा लगती हो, लेकिन यह पृथ्वी के करीब से गुजरने वाले एस्टेरॉयड के मामले में काफी नजदीक मानी जाती है। नासा ने यह स्पष्ट किया है कि फिलहाल यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए कोई खतरा नहीं है।

नासा की निगरानी 

नासा का सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज ऐसे क्षुद्रग्रहों की लगातार निगरानी करता है। 2024 TP17 जैसे संभावित खतरनाक वस्तुओं के प्रक्षेप पथ पर डेटा इकट्ठा करने के लिए नासा दुनिया भर में स्थित वेधशालाओं (ऑब्जर्वेटरी) के नेटवर्क का उपयोग करता है।

सुरक्षा रणनीतियाँ 

हालांकि, एस्टेरॉयड से तत्काल कोई खतरा नहीं है, फिर भी नासा ग्रहीय सुरक्षा रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। एजेंसी की ट्रैकिंग और नई तकनीक सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है ताकि पृथ्वी अंतरिक्ष में संभावित खतरों से सुरक्षित रहे।

ये भी पढ़ें-Life On Mars NASA Research: मंगल पर जीवन का सबूत,NASA 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।