Science News: ब्रह्मांड में सोना-चांदी, लोहा-तांबा कहां और कैसे बनीं? सुपरनोवा में छिपा राज खुल ही गया 

Science News: दुनिया में धातुओं का निर्माण ब्रह्मांडीय आग में हुआ है। लेकिन यह आग कब और कैसे भड़की, इस बारे में हमारे पास सीमित जानकारी थी। हाल ही में एक नई अध्ययन ने इस रहस्य को उजागर करते हुए कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए हैं। 

Science News in Hindi: ब्रह्मांड में अनगिनत रहस्य हैं, जिनमें से एक यह है कि सारी धातुएं वास्तव में कहां से आती हैं। वैज्ञानिकों को ज्ञात है कि धातुएं किसी ब्रह्मांडीय अग्नि में तपकर बनती हैं, लेकिन यह अग्नि कब और कैसे धधकी, इस बारे में बहुत कम जानकारी थी। एक नई स्टडी ने इस रहस्य को उजागर करने का प्रयास किया है।

सुपरनोवा का महत्व 

हाइड्रोजन और हीलियम से रहित एक दुर्लभ सुपरनोवा धातुओं का ज्ञात स्रोत है। पहले यह समझना मुश्किल था कि क्या ये भट्ठियां भारी तारों से बनती हैं या छोटे तारों से। हाइड्रोजन और हीलियम से रहित एक दुर्लभ प्रकार का सुपरनोवा कई धातुओं का ज्ञात स्रोत है। पहले यह समझना मुश्किल था कि ये भट्ठियां भारी तारे पैदा करती हैं या छोटे तारे के साथ बाइनरी साथी के कारण।

नई खोज की शुरुआत 

पोलैंड की एडम मिकीविक्ज यूनिवर्सिटी के खगोलविदों ने एक महत्वपूर्ण खोज की है। उन्होंने पाया कि टाइप Ic सुपरनोवा के पूर्वज बड़े और अकेले नहीं होते। ये आमतौर पर छोटे तारों के साथ बाइनरी साथी होते हैं।

टाइप Ic सुपरनोवा क्या है? 

टाइप Ic सुपरनोवा तब उत्पन्न होते हैं जब तारे का कोर ढहता है। ये तारे अपने जीवन के अंत तक पहुंच चुके होते हैं। कोर में मौजूद हाइड्रोजन भारी तत्वों में बदल जाता है।

ऊर्जा का अभाव 

इन तारों की भट्टी से ऊर्जा नहीं निकलती है। बाहरी दबाव कम हो जाता है और तारे का घना कोर झुक जाता है। कोर न्यूट्रॉन तारे या ब्लैक होल में ढह जाता है। बाहरी परतें विस्फोट करती हैं, जिससे भारी धातुएं उत्पन्न होती हैं।

ये भी पढ़ें-खतरनाक asteroid TP17 धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा, नासा…

हल्के तत्वों की कमी 

टाइप Ic सुपरनोवा में हल्के तत्वों का अभाव होता है। वैज्ञानिकों ने दो संभावनाओं पर विचार किया है। पहला, तारा इतना विशाल होता है कि वह अपनी गैस खो देता है। दूसरा, बाइनरी साथी निकटता के कारण गैस को सोखता है।

रिसर्च की नई दिशा 

खगोलविदों ने टाइप Ic सुपरनोवा के पीछे छोड़ी गई गैस का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि ये सामान्यतः कम विशाल तारों से आते हैं। यह खोज यह पुष्टि करती है कि बाइनरी साथी से जुड़े सुपरनोवा विस्फोटों से कार्बन की मात्रा दोगुनी होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google NewsTwitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles