US Election 2024: अंतरिक्ष से वोट डालेंगी सुनीता विलियम्स, जानें कैसे होगा यह मुमकिन

Voting from the stars: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नासा के एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर भी अंतरिक्ष से अपना वोट डालेंगे। नासा ने इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी है। इस साल जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट ने सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में भेजा था। आइए जानें कि स्पेस स्टेशन से वोटिंग की पूरी प्रक्रिया क्या है और किस अंतरिक्ष यात्री ने सबसे पहली बार स्पेस स्टेशन से वोट डाला था।

US Election 2024: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर इस साल जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के जरिए अंतरिक्ष गए थे। नासा ने बताया है कि फरवरी 2025 में उन्हें वापस पृथ्वी पर लाया जाएगा। इस बीच, 5 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होगा, और दोनों एस्ट्रोनॉट्स भी इस प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। नासा ने इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी है। आइए जानें कि स्पेस स्टेशन से वोट डालने की प्रक्रिया क्या है और किस अंतरिक्ष यात्री ने सबसे पहले स्पेस स्टेशन से वोट डाला था।

कैसे डालेंगे वोट

स्पेस स्टेशन से वोटिंग की प्रक्रिया 1997 से शुरू हुई है। नासा के एस्ट्रोनॉट्स इलेक्ट्रॉनिक बैलट के माध्यम से मतदान करते हैं। सैटेलाइट संचार के जरिए ये बैलट्स स्पेस स्टेशन पर भेजे जाते हैं, जहां से एस्ट्रोनॉट्स अपना वोट डालते हैं। इसके बाद, बैलट्स को एन्क्रिप्ट करके पृथ्वी पर भेजा जाता है। ह्यूस्टन स्थित नासा के मिशन कंट्रोल सेंटर में भेजे जाने से पहले इन वोटों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है इसके बाद उपयुक्त काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया जाता है।

दोनों एस्ट्रोनॉट्स डालेंगे वोट

शुक्रवार को स्पेस से दोनों एस्ट्रोनॉट्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। मीडिया से बातचीत करते हुए बुच विलमोर ने कहा, मैंने आज ही अपना बैलेट भेजने की प्रक्रिया शुरू की है। यह एक महत्वपूर्ण ड्यूटी है और नासा सुनिश्चित करता है कि हम मतदान कर सकें। सुनीता विलियम्स ने भी कहा कि वो भी वोटिंग के लिए उत्साहित हैं।

ये भी पढ़ें-DRDO और भारतीय नौसेना की उपलब्धि, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

पहला अंतरिक्ष यात्री जिसने स्पेस स्टेशन से वोट डाला

1997 में टेक्सास के सांसदों ने एक कानून पारित किया जिसके तहत अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रहते हुए भी मतदान कर सकते थे। डेविड वुल्फ पहले व्यक्ति थे जिन्होंने मीर स्पेस स्टेशन से मतदान किया था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles