किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी करते समय जरूर कर लें इन 5 केमिकल्स की जांच, वरना हो सकते हैं कैंसर के शिकार

How To Avoid Risk Of Cancer: भारत में कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है. हम कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसमें खतरनाक केमिकल्स होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं.

How To Avoid Risk Of Cancer: एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि आने वाले समय में भारत में कैंसर की सुनामी आ सकती है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इनफॉर्मेटिक्स की 2024 के रिपोर्ट के अनुसार भारत में 14 लाख नए कैंसर के मामले सामने आए है. भारत में हर 9 में से एक व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है और इसके लिए सिर्फ शराब जिम्मेदार नहीं है बल्कि कई ऐसे केमिकल से जो कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ा रहे हैं.

खाने पीने की चीजों के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी यह केमिकल्स मौजूद है. आप जब भी किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करें तो कैंसर खतरा बढ़ने वाले इन केमिकल्स की जांच जरुर कर ले.

खरीदारी करने से पहले इन केमिकल्स की करें जांच (How To Avoid Risk Of Cancer)

कोलतार

कोयले को गर्म करने पर एक तौलिया पदार्थ मिलता है जिसे कोलतार कहा जाता है.इसका इस्तेमाल हेयर ड्राई शैंपू जैसे कॉस्मेटिक चीजों में और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसके संपर्क में आने से किडनी ब्लैडर लंग्स कैंसर हो सकता है. इसलिए किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी करने से पहले चेक कर ले कि उसमें कॉलतार तो नहीं है.

पैराबेन

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए कंपनियों के द्वारा पैराबेन का इस्तेमाल किया जाता है. एक रिसर्च में सामने आया है कि पैराबेन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है और इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है.

फोरमलडायहड

यह एक तीखी गंध वाली कलरलेस गैस होती है जिसका ज्यादातर इस्तेमाल ब्लीडिंग पदार्थ में किया जाता है. यह ल्यूकेमिया का कारण बन सकता है और इसके इस्तेमाल करने से कैंसर हो सकता है.

फेथलेंट्स

यह एक ऐसा केमिकल है जो सिंथेटिक प्रेगनेंसी को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका अधिकतर इस्तेमाल हेयर स्प्रे परफ्यूम नेल पॉलिश में होता है. यह हारमोंस को प्रभावित करता है जिससे कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं.

Also Read:Health Benefits Of Peach: डिप्रेशन दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाता है आडू, जाने इसके हेल्थ बेनिफिट्स

एक्रेलैमाइड

हाई टेंपरेचर पर खाना बनाने के दौरान खाद्य पदार्थों में एक लीला मन बनता है जो की एक खतरनाक कैंसर है. यह इंसान के साथ जानवरों को भी खतरा पहुंचना है और इससे कैंसर होने के चांस बढ़ते हैं.

Also Read:Health News: इन चीजों को खाने से समय से पहले जवान हो जाते हैं बच्चे, हेल्दी ग्रोथ के लिए ना करें इनका सेवन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles