Sawan 2024: इस स्थान पर महादेव ने लिया था माता पार्वती के साथ सात फेरे, आज भी यहां जल रहा है विवाह का अग्नि कुंड

Sawan 2024: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में महादेव और माता पार्वती का विवाह स्थल मौजूद है। कहा जाता है कि यहां दर्शन करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। हर साल लाखों की संख्या में भक्त यहां दर्शन करने के लिए जाते हैं।

Sawan 2024: हिंदू धर्म में सावन के महीने का काफी महत्व है। यह महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है और शिव भक्त इस महीने में महादेव की पूजा पाठ करते हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में जो भी विधि विधान से महादेव की पूजा करता है महादेव उसकी हर इच्छा को पूरी करते हैं।

इस साल श्रावण मास में कुल पांच सोमवार पड़ रहे हैं यही वजह है कि यह श्रावण मास बेहद शुभ माना गया है। 19 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार पड़ेगा और  इस दिन रक्षाबंधन का त्यौहार भी है। इसलिए यह दिन और भी खास बन जाता है। इस पावन महीने में लिए जानते हैं शिव जी के सबसे महत्वपूर्ण धाम के बारे में।

Sawan 2024: यहां स्थित है त्रियुगीनारायण (Triyuginarayan Temple)

हम आपको महादेव के जी पवन धाम के बारे में बताने वाले हैं वहां महादेव ने माता पार्वती के साथ-साथ फेरे लिए थे।इस धाम को  त्रियुगीनारायण के नाम से जाना जाता है। यह खास मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के उखीमठ ब्लॉक में स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना त्रेता युग में हुई थी।

आज भी यहां जल रहा है अग्नि कुंड

देवी पार्वती राजा हिमावत की पुत्री थी, उन्होंने कठिन तप से भगवान शिव को प्रसन्न कर अपने जीवनसाथी के रूप में पाणिग्रहण किया था। त्रियुगीनारायण(Triyuginarayan Temple ) वही स्थान है जहां महादेव ने माता पार्वती के साथ विवाह किया था। साक्ष्य के तौर पर यहां आज भी कई चीज है मौजूद है जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। विवाह के दौरान जलाया गया अग्निकुंड भी यहां पर अभी मौजूद है। इस दिव्या विवाह में भगवान विष्णु पार्वती के भाई बनकर आए थे वहीं ब्रह्मा जी पुरोहित बने थे।

Also Read:Dharm Visesh: इन 10 वजहो से नहीं होती है एक ही गोत्र में शादी, जानिए क्या कहता है धर्मशास्त्र

इस मंदिर को लेकर काफी सारी मान्यताएं हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां दर्शन मात्र से कुंवारी कन्याओं की शीघ्र विवाह की इच्छा पूर्ण हो जाती है। साथ ही मनचाहा वर प्राप्त होता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles