Laddu Gopal Pooja: घर पर करते हैं लड्डू गोपाल की पूजा तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल, खुशियों से भर जाएगा जीवन

Laddu Gopal Puja: लड्डू गोपाल का हर घर में पूजा होता है। लड्डू गोपाल का पूजा करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। वरना लड्डू गोपाल नाराज हो सकते हैं।

Laddu Gopal Puja : हिंदू धर्म में भगवान कृष्‍ण का एक विशेष स्‍थान है। लड्डू गोपाल कृष्‍ण का बाल रूप है। कई घरों में इनको विशेष स्‍थान मिलता है। इनकी विधिवत पूजा हेाती है। उनकी सेवा ठीक उसी प्रकार से की जाती है जैसे कोई अपने नवजात शिशु को पाल-पोसकर बड़ा कर रहा हो।

लड्डू गोपाल जी की पूजा में कुछ नियम जो आपको ध्‍यान रखना है। यदि आपके घर लड्डू गोपालजी विराजते हैं तो जरूरी है कि आप कुछ विशेष नियमों का पालन करना करें। जानें इन नियमों के बारे में…

आपका घर अब उनका घर (Laddu Gopal Puja )

जब भी आपने यह मन बनाया कि लड्डू गोपाल को अपने घर लाना है, उसी दिन से यह भी मान लें कि अब आपका घर लड्डू गोपाल का हो गया। वास्‍तव में वे आपके परिवार के सदस्‍य के रूप में विराजते हैं। आप उन्‍हें पूरे सम्‍मान से अपने घर में स्‍थान प्रदान करें। इस लिहाज से आपके परिवार के सदस्यों की आवश्यक्‍ताओं के अनुसार ही लड्डू गोपालजी की सभी चीजों का भी ख्‍याल रखना चाहिए।

भाव के भूखे भगवान

यह जान लें कि आपके विशेष सदस्‍य यानी लड्डू गोपालजी किसी विशेष आंडबर पूर्ण व्‍यवहार या तामझाम के नहीं बल्कि प्रेम के भूखे हैं। आप उन्‍हें निश्‍छल प्रेम देंगे तो वे आपके पूरी तरह हो जाएंगे। याद रखें कि भगवान बस भाव के भूखे होते हैं। जितना प्रेम, जितना भाव अर्पित करेंगे वे आपके उतने ही हो जाएंगे।

मौसम अनुसार स्‍नान कराएं

रोजाना सुबह अपने लड्डू जी को स्नान अवश्य कराएं। बस इस बात विशेष ध्‍यान रहे कि जिस प्रकार घर का कोई सदस्य सर्दी में गर्म पानी व गर्मी में ठंडे पानी से स्नान करता है, उसी प्रकार से लड्डू गोपालजी (Laddu Gopal) के स्नान के लिए मौसम के अनुसार पानी का चयन करें। उन्‍हें स्नान के बाद प्रतिदिन धुले स्वस्छ वस्त्र पहनाएं।

भोजन का ध्‍यान

जिस प्रकार हम सबको भूख लगती है उसी प्रकार लड्डू गोपालजी को भी भूख लगती है, यह मन में धारणा बनाएं। इसी हिसाब से उनके भोजन का ध्यान रखें। भोजन के अतिरिक्त, सुबह का नाश्ता और शाम के चाय नाश्ते आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। घर में कोई भी खाने की वस्तु आए तो लड्डू गोपालजी का हिस्सा भी उसमें अवश्य होना चाहिए।

वस्‍त्र हो मौसम अनुकूल

हर मौसम में हम अलग अलग तरह के कपड़े पहनते हैं। आपको हर मौसम में यानी सर्दी में और गर्मी में उनके कपड़े का चुनाव करना चाहिए। यह भी बता दें कि लड्डू गोपालजी को खिलौने बहुत प्रिय हैं। इसलिए उनके लिए खिलौने अवश्य लेकर आएं। साथ ही आप उनके साथ आप खेलें। समय-समय पर लड्डू गोपालजी को बाहर घुमाने भी अवश्य लेकर जाएं।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles