भारत के इन 7 शहरों में Non-Veg Foods खाने और बेचने पर लगा है बैन ,आइए जानते हैं इनके नाम

Non-Veg Foods Banned: भारत के उन शहरों के बारे में जानते हैं जहां नॉन-वेज खाना नहीं खाया जाता। खासकर गुजरात के भावनगर जिले में स्थित पालिताना, जो दुनिया का पहला ऐसा शहर है जहां अंडे और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध है। यहां जानवरों को काटना भी एक गंभीर अपराध माना जाता है। आइए जानते हैं उन 7 शहरों के बारे में जहां नॉन-वेज बैन है।

इन शहरों में मांस खाने और बंचने पर लगी है पाबंदी 

आजकल कहीं भी जाने पर आसानी से कुछ भी खाने को मिल जाता है। नॉन-वेज फूड रेस्टोरेंट्स की भी अब हर जगह भरमार है। लेकिन भारत में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां नॉन-वेज फूड नहीं मिलता और मांसाहारी भोजन के खिलाफ सख्त नियम लागू हैं। आइए इन शहरों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

वृंदावन (Vrindavan)

उत्तर प्रदेश का वृंदावन, जो श्री बांके बिहारी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, यहाँ भी नॉन-वेज खाना और बेचना प्रतिबंधित है। यहाँ सिर्फ शाकाहारी और सात्विक भोजन ही उपलब्ध है, यहां प्याज और लहसुन से बने खाद्य पदार्थ भी सीमित रूप से मिलते हैं।

अयोध्या (Ayodhya)

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या उत्तर प्रदेश मे स्थित है । यहाँ मांस का सेवन और बिक्री पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। भव्य राम मंदिर के निर्माण के बाद से, यहाँ नॉन-वेज की दुकानें लगभग न के बराबर हो गई हैं।

हरिद्वार (Haridwar)

उत्तराखंड के हरिद्वार में भी मांस का सेवन मना है। यहाँ की पवित्र गंगा और मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। हरिद्वार में आप केवल शाकाहारी भोजन का आनंद ले सकते हैं।

ऋषिकेश (Rishikesh)

उत्तराखंड का ऋषिकेश एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे धार्मिक और पवित्र माना जाता है। यहाँ भी मांसाहारी भोजन की बिक्री और सेवन पर रोक है। लोग यहाँ मोक्ष प्राप्ति के लिए आते हैं और बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी बड़ी संख्या में आते हैं।

माउंट आबू (Mount Abu)

राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित माउंट आबू, एक धार्मिक स्थल है जहाँ मांस और अंडे पर बैन है। यहाँ के शांत वातावरण और धार्मिक स्थलों के कारण यह जगह भी मांसाहारी भोजन के लिए उपयुक्त नहीं है।

पुष्कर (Pushkar)

राजस्थान का पुष्कर केवल धार्मिक स्थल के लिए ही नहीं, बल्कि पर्यटन के लिए भी मशहूर है। यहां मांसाहारी भोजन पूरी तरह से प्रतिबंधित है। पुष्कर में मांस बेचना और खाना दोनों ही वर्जित है। यहाँ के प्रमुख आकर्षण में ब्रह्मा मंदिर और वार्षिक ऊंट मेला शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-इन 5 खूबसूरत जगहों पर मानसून के सुहाने मौसम का करें दीदार, खूबसूरती देख आप भी हो जाएंगे फिदा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles