Brahma Kumaris Samadhan Seminar: तनाव, चिंता, भय, नकारात्मकता से मुक्ति चाहिए तो राजयोग देगा समाधान

Brahma Kumaris Samadhan Seminar: आध्‍यात्‍म‍िक संस्‍था ब्रह्माकुमारीज के द्वारा साहिबाबाद, गाजियाबाद में एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यहां कंट्री इन होटल के दरबार हॉल में आयोजित समाधान कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में लोगों ने लाभ उठाया।

Brahma Kumaris Samadhan Seminar: अवसाद आज एक महामारी बन चुकी है। दुख दर्द चिंता नकारात्‍मकता के शिकार लोग तलाश रहे हैं समाधान। ऐसे लोगों को राहत मिलती दिख रही थी आध्‍यात्‍म‍िक संस्‍था ब्रह्माकुमारीज के द्वारा आयोजित कार्यक्रम समाधान में। इसमें प्रदेश के जाने माने लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्‍य अत‍िथ‍ि रहे गाज‍ियाबाद के सांसद अतुल गर्ग। साथ ही कार्यक्रम के सबसे बड़े आकर्षण ब‍िंंदु रहे राजयोगी सूरज भाई, जो सीधे माउंट आबू से यहां पधारे और लोगों को मानस‍िक समस्‍याओं से बचने के सूत्र बताए।

आध्यात्मिकता में सर्व समस्याओं का समाधान 

इस कार्यक्रम के शोभा बढ़ाने आए सांसद अतुल गर्ग ने अपने उद्बोधन में माउंट आबू से पधारे सूरज भाई जी का धन्यवाद क‍िया साथ ही समाधान कार्यक्रम को वर्तमान समय की बड़ी आवश्यकता बताया। उनके अनुसार, यह कार्यक्रम हम सभी के लिए शांति, प्रेम, दया एवं सहानुभूति का संदेश देता है। धैर्यता और साहस जैसे गुणों को स्वयं में धारण करने की प्रेरणा देता है। उनकी बातों को लोगों ने बड़े धैर्य से सुना।

सबको चाहिए यह शक्ति 

इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना एवं तकनीकी मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार सुनील शर्मा ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। वे यहां विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। ब्रह्माकुमारीज की निःस्वार्थ सेवाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि समाज के चारित्रिक विकास के लिए बिना किसी भेदभाव की  जा रही सेवाएं अद्वितीय हैं। इस समाधान कार्यक्रम से मनुष्य के व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक जीवन में उल्लेखनीय परिवर्तन दिखाई देगा।

जाग्रत करनी है सोयी हुई शक्‍त‍ियों को

कार्यक्रम के मुख्‍य वक्ता व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त, प्रेरक वक्ता, वरिष्ठ राजयोगी ब्रह्मा कुमार सूर्य ने अपने च‍िर पर‍िचित अंदाज में लोगों को प्रेरणा दी। उन्होंने अपने मुख्य वक्तव्य में कहा कि मानव जीवन में सुख, शांति, आनंद, गुणों की समाप्ति का कारण आध्यात्मिक ज्ञान की अनुपस्थिति है। आध्यात्मिक ज्ञान आत्मज्ञान व परमात्म ज्ञान के आधार पर आत्म सम्मान, आत्मविश्वास, आत्म अनुशासन एवं आत्म बल का विकास करता है। अपनी सुषुप्त शक्तियों को जागृत कर हर परिस्थिति को सहजता से पार करने की शक्ति यहीं से म‍िल सकती है।

यह भी पढ़ें- दादा लेखराज से ब्रह्मा बाबा बनने की चमत्कारी यात्रा

उनके अनुसार, युवाओं को अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की शक्ति तथा सकारात्मकता प्राप्त करना आध्यात्मिकता से सहज हो जाता है। इस अवसर पर उन्होंने श्रोताओं के अनेक प्रश्नों का समाधान भी किया।

गुह्य रहस्य को जान लें

माउंट आबू से ही पधारीं वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका तथा प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमारी गीता ने गहन राजयोग अनुभूति करायी तथा आध्यात्मिकता की गुह्य रहस्यों के बारे में प्रकाश डाला। उन्‍होंने अपनी ओजस्‍वी वाणी से लोगों को कुछ व्‍यावहार‍िक सूत्र भी दिए। कंट्री इन, साहिबाबाद के प्रबंध निदेशक प्रदीप जैन ने आयोजन कर्ताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह स्थान आध्यात्मिक प्रकम्पनों से सकारात्मक एवं आनंद से परिपूर्ण हुआ है।

इनकी रही उपस्‍थि‍त‍ि

कवि नगर सेवा केंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी राजेश, ओम शांति रिट्रीट सेंटर गुड़गांव से ब्रह्माकुमारी इशू, दिल्ली से मीडिया जोनल संयोजिका ब्रह्माकुमारी सुनीता, वसुंधरा राजयोग केंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी रंजना तथा सम्मानित अतिथियों में वसुंधरा के निगम पार्षद नरेश भाटी तथा सुश्री प्रतिमा शर्मा, रामप्रस्थ के निगम पार्षद राजकुमार, भाजपा वरिष्ठ नेता एवं पूर्व पार्षद राजेंद्र त्यागी, नंदग्राम के पार्षद विरेन्द्र त्यागी, संतोष पाराशर, चंद्रशेखर मुकुंद, विजय गुलाटी, रमन राजा खन्ना, सुश्री किरण श्रीवास्तव, सुनीता झा, डॉक्टर अलका, वंदना गुप्ता, शशि शर्मा, अर्चना गर्ग, सीमा बहल, वंदना प्रिंसी फाउंडेशन, डॉ साक्षी शर्मा तथा डॉ अश्विनी वार्ष्णेय उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- दादी प्रकाशमणि‍ ने विश्‍व में फैलाया अध्यात्म का प्रकाश

इसके अलावा अनेक मीडियाकर्मियों ने भी कार्यक्रम का लाभ लिया। कंट्री इन के दरबार हॉल में 1000 से भी अधिक गणमान्य नागरिक कार्यक्रम में उपस्थित रहे। अर्वाचीन स्कूल के बच्चों द्वारा गणेश स्तुति नृत्य की प्रस्तुति दी गई। कुमारमंगलम बिड़ला स्कूल के बच्चों की गायन प्रस्तुति मनोरंजक थी।

प्रातः कालीन सत्र में

इसी दि‍न यानी रविवार दिनांक 22 अगस्त को प्रातः कालीन सत्र में गहन राजयोग मौन अनुभूति “स्मृति से सिद्धि स्वरूप” कार्यक्रम में 1000 से अधिक नियमित ब्रह्माकुमार तथा ब्रह्मकुमारी भाई बहनों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का संयोजन कवि नगर गाजियाबाद से बी के राजेश, मंडावली दिल्ली से बी के सुनीता, मोहन नगर गाजियाबाद से बी के लवली, वसुंधरा सेक्टर 16 से बीके रंजना, झंडापुर से बी के विद्या, बी के गुंजन, बी के रश्मि तथा वैशाली से बी के देविना ने किया।

यह भी पढ़ेंं- Didi Manmohini Biography: अनथक सेवा भाव से जगायी अध्‍यात्मिकता की ज्‍योत  

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles