Health And Exercise : कैसे रेगुलर Excercise करती हैं हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को इफेक्ट, जानिए

Health And Exercise : इस बदलते युग में लोग जहां एक तरफ अपनी फिटनेस को लेकर इतने कॉन्शियस हो रहे हैं वही वे कही ना कही इसको समझने में गलती भी कर रहे हैं। हमारे शरीर को कई सारी चीजो की बेहद जरूरत होती हैं जैसे खाना पानी आदि लेकिन एक सही मात्रा में, वहीं हमारे शरीर को इसी के साथ साथ exercise की भी बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं। जब तब हमारा शरीर excercise करता रहेगा हम खुद फिट महसूस करेंगे। आइए जानते हैं रेगुलर एक्सरसाइज के फायदे

फिट रहने में मदद करती हैं

रेगुलर एक्सरसाइज इंसान को फिट रखने में मदद करती हैं। जो भी इंसान रेगुलर एक्सरसाइज करता हैं वह फिट रहने की तरफ कदम बढ़ाने लगता हैं। जैसे जैसे वह डेली बेसिस पर एक्सरसाइज करता हैं वही से उसका शरीर काफ़ी सुधार करना शुरू कर देता हैं।

मेंटल हेल्थ को इम्प्रूव करता हैं

एक्सरसाइज़ करने से साइंटिफिकली इंसान की मेंटल हेल्थ इम्प्रूव होती हैं। इंसान के दिमाग से बर्डन काफ़ी हद तक कम हो जाता हैं और उसी के साथ साथ वह स्ट्रेस फ्री भी महसूस करने लगता हैं।

स्ट्रेस को बिलकुल ग़ायब करना

स्ट्रेस को बिलकुल ग़ायब करना भी डेली एक्सरसाइज करनी की ही खूबी में आता हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस लाइफ से स्ट्रेस निकल बाहर कर देता हैं।

फिजिकल स्ट्रेंथ

मेंटल स्ट्रेंथ के साथ साथ फिजिकल स्ट्रेंथ भी इससे मिलती हैं।

मेंटल स्ट्रेंथ को बढ़ाना

एक्सरसाइज करने से मेंटल एबिलिटी और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ जाते हैं। दिमाग बहुत तेजी से काम करने लगता हैं। इसी के साथ साथ दिमाग के सारे फंक्शंस बढ़िया से काम करने शुरू कर देते हैं।

व्यायाम को अक्सर शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक तरीका माना जाता है, लेकिन यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है। शोध से पता चला है कि नियमित व्यायाम अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने, मूड में सुधार करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इन रासायनिक परिवर्तनों के अलावा, व्यायाम उपलब्धि और आत्म-सम्मान की भावना भी प्रदान कर सकता है, जो नकारात्मक विचारों और भावनाओं का प्रतिकार करने में मदद कर सकता है। व्यायाम तनाव और चिंता के लिए एक स्वस्थ आउटलेट भी प्रदान कर सकता है, जिससे व्यक्ति अपनी ऊर्जा को किसी सकारात्मक और उत्पादक चीज़ में लगा सकते हैं।

कुल मिलाकर, नियमित व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक कल्याण में सुधार के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles