कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन सभी चीजों का करें सेवन, जानें फुल डिटेल

Health News : आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या सामान्य सी बात हो गई है. हर एक व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से जूझ रहा है.

Health News : आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या सामान्य सी बात हो गई है. हर एक व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से जूझ रहा है. बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से लोगों के शरीर में कई सारी बीमारियां भी दस्तक देने लगी है, जिसकी वजह से लोगों को बड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

आपको बता दे कोलेस्ट्रॉल भी दो तरह का होता है. कोलेस्ट्रोल का एक प्रकार होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा प्रकार होता है बेड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल की बात की जाए तो गुड कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, गुड कोलेस्ट्रॉल द्वारा आपका शरीर एकदम स्वस्थ और फिट रहता है. साथ ही साथ यह वाला कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में होने वाली बीमारियों को भी भागता है. वहीं अगर बेड कोलेस्ट्रॉल की बात की जाए तो बेड कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल द्वारा आपके रक्त में भी कई सारी बीमारियां पैदा हो जाती है. चलिए आज आपको इस खबर में बताते हैं कि आप अपने बेड के कोलेस्ट्रॉल को कैसे अपने शरीर से खत्म कर सकते हैं और बीमारियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. जानते हैं डिटेल में कौनसी चीजों का आपको सेवन करना चाहिए बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए.

मेथी के बीजों का करें सेवन

अगर आप मेथी के बीजों का सेवन करेंगे तो मेथी के बीच में वह सभी गुण मौजूद होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते हैं. अगर आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको मेथी के बीज रात को भिगोकर रख देने हैं और सुबह उठकर उसको खाली पेट चबाना है. अगर आप रातभर भीगे हुए मेथी के बीजों का सुबह उसका सेवन करेंगे तो इससे आपके कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम हो जाएगी.

किशमिश के सेवन से होगा गुड कोलेस्ट्रॉल

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल रहता है. बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने के लिए किशमिश एक लाभदायक ड्राई फ्रूट है. तो ऐसे में अगर आपका कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ रहा है तो ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

सूरजमुखी के बीजों का भी करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सनफ्लावर के बीज काफी लाभदायक होते हैं. अगर आप भी अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करें. इन बीजों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल घटाने का काम करता है.

अलसी के बीज

एक चम्मच अलसी के बीज को रातभर सुबह उसको खाली पेट खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगेगा. अलसी के बीज के अंदर सभी गुण और तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करते हैं.

यह सभी वो चीजें है जिसके इस्तेमाल यानि इनका सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहने वाला है. तो अगर आप भी कंट्रोल करने चाहते है अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल तो यह सभी चीजों अप्लाई करें.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles