Bada Ganesh Mandir: क्या है इस मंदिर में स्थित गणेश जी के मूर्ति की खासियत? जानें मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Bada Ganesh Mandir: विघ्नहर्ता श्री गणेश की पूजा किसी भी मांगलिक कार्य में सबसे पहले की जाती है। वैसे तो भारत में कई ऐसे भव्य मंदिर मौजूद है जिनका इतिहास काफी पुराना और समृद्ध रहा है। ऐसा ही एक मंदिर उज्जैन में स्थित है। इस मंदिर को बड़ा गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर का भी इतिहास काफी रोचक है। इस मंदिर में शहर की सबसे बड़ी गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है। तो आईए जानते हैं, बड़ा गणेश मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें।

अलौकिक है इस मंदिर में स्थापित मूर्ति

मान्यताओं के अनुसार बड़ा गणेश मंदिर में गणेश जी की लगभग 18 फीट ऊंची और 10 फीट चौड़ी मूर्ति स्थापित है। यह मूर्ति लगभग 114 वर्ष पूर्व इस मंदिर में स्थापित की गई थी। गणेश जी की इस विशाल प्रतिमा को महर्षि गुरु महाराज सिद्धांत वागेश पंडित नारायणजी व्यास द्वारा स्थापित करवाई गई थी।

यह भी पढ़ें- 

Ganesh Kavach: सुख और समृद्धि के लिए जरूर करें गणेश कवच का पाठ …

बड़ा गणेश जी मंदिर के इस मूर्ति के निर्माण में सभी पवित्र तीर्थ स्थलों का जल में लाया गया है। इसके साथ ही इसे बनाने वाली मिट्टी मथुरा, द्वारिका, अयोध्या, कांची, उज्जैन, काशी और हरिद्वार से लाई गई थी। इस मूर्ति के निर्माण में चुने, बालू, रेत और ईंट भी प्रयोग किया गया है। मान्यताओं के अनुसार, इस मूर्ति को बनाने में ढाई वर्ष का समय लगा था।

Bada Ganesh MandirBada Ganesh Mandir

यह मंदिर की अन्य खासियत
बड़ा गणेश मंदिर में एक ऐसा शिवलिंग है जो 11 ज्योतिर्लिंगों से घिरा हुआ है। 12 ज्योतिर्लिंगों का शिवलिंग लगभग 90 साल पुराना माना जाता है। इस मंदिर में 100 वर्ष पुरानी हनुमान जी की अष्ट धातु से निर्मित पंचमुखी प्रतिमा भी स्थापित है। मान्यताओं के अनुसार, इसे एक तांत्रिक द्वारा इस मंदिर को भेंट किया गया था। मंदिर में कई ऐसी प्रतिमाएं भी विराजमान है जो बहुत ही कम देखने को मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- 

Ganesh Chaturthi 2023 Mantra : इन 11 चमत्कारी मंत्रों से गणेश चतुर्थी पर करें बप्पा को खुश, होंगी सब मनोकामना पूरी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles