Udit Narayan Birthday: इस गाने से मिला था पहली बार सर्वश्रेष्ठ गायक का फिल्मफेयर पुरस्कार, जानें 

Udit Narayan Birthday: उदित नारायण को 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अपनी जादुई आवाज़ के कारण उन्हें तीन बार सर्वश्रेष्ठ गायक का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है....

Udit Narayan Birthday: मशहूर बॉलीवुड सिंगर उदित नारायण 1 दिसंबर को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। उदित का जन्म 1955 में नेपाल के सप्तरी जिले में हुआ था। उनका पूरा नाम उदित नारायण झा है। उनके पिता का नाम हरे किशना झा और माता का नाम भुवनेश्वरी झा था। उदित की मुलाकात पी.बी. से हुई। प्राथमिक शिक्षा स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने रेडियो नेपाल में मैथिली और नेपाली लोक गीत गाकर अपने करियर की शुरुआत की।

Udit Narayan Birthday: उदित नारायण का करियर

उदित नारायण ने अपने करियर की शुरुआत नेपाली फिल्म ‘सिंदूर’ से की थी। साल 1978 में वह मुंबई आ गए। 1980 में पहली बार किसी फिल्म में गाने का मौका मिला लेकिन उन्हें असली सफलता सुपरहिट फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से मिली। इस फिल्म में गाए गाने ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’ के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

Udit Narayan Birthday: अवॉर्ड्स की भरमार

उदित नारायण को 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अपनी जादुई आवाज़ के कारण उन्हें तीन बार सर्वश्रेष्ठ गायक का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। इसके साथ ही उन्हें 5 फिल्मफेयर बेस्ट सिंगर अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। उन्हें यह अवॉर्ड कयामत से कयामत तक, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, लगान जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए मिला है। उदित नारायण अब तक 30 भाषाओं में करीब 15 हजार गाने गा चुके हैं।

यह भी पढ़े:-  Raashii Khanna Birthday: तेलुगु सिनेमा से किया डेब्यू, कभी जसप्रित बुमराह के साथ जुड़ा था नाम

Udit Narayan Birthday: दो शादियों ने खड़ा किया विवाद

उदित का नाम तब विवादों में आया था जब रंजना झा ने उन पर धोखा देने और बिना तलाक लिए दूसरी शादी करने का आरोप लगाया था। इसके बाद कोर्ट ने उन्हें अपनी दोनों पत्नियों को साथ रखने का आदेश दिया। उदित ने दूसरी शादी दीपा नारायण से की है, जो खुद एक गायिका हैं। दीपा से उनका एक बेटा आदित्य नारायण है, जो एक गायक और अभिनेता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles