Pension Scheme 2023: 5,000 रुपये तक पेंशन की पेंशन पाने के लिए करें ये आसान सा काम, हर महीने होता रहेगा खर्चा पूरा

Pension Scheme 2023: अगर आप भी 5 हजार रूपये महीना पेंशन चाहते हैं तो आपको इस सरकारी स्कीम को लेना चाहिए।

Pension Scheme 2023: वैसे तो कई सरकारी स्कीमें ऐसी है जिनमें सरकार नें सभी वर्गों को ध्यान रखते हुए काफी अच्छा रिर्टन दे रही है। अगर आप भी चाहते है कि आप किसी ऐसी सरकारी स्कीम में निवेश करे जिससे हर महीने आपकी पेंशन आए तो उस स्कीम का नाम है Atal Pension Yojana। 9 मई, 2015 में अटल पेंशन योजना को लॉन्च किया गया था और इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद उनके योगदान के मद्देनजर 1,000 से 5,000 रुपये मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है।

Atal Pension Yojana: करोड़ो लोग हैं जुडें

सामाजिक सुरक्षा के प्रमुख कार्यक्रम के अन्तर्गत सरकार की अटल पेंशन योजना में पंजीकृत लोगों की संख्या की बात करें तो ये 6 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। इस वर्ष की बात करें तो इस योजना से 79 लाख से भी अधिक लोग जुड़े हैं और ये जानकारी हमें वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) से मिली है। वंचित लोगों और खासकर गरीबों के लिए सरकार ने लॉन्च किया था। बता दें कि 9 मई, 2015 में लॉन्च में अटल पेंशन योजना का मकसद देश के नागरिकों 60 साल की आयुर के बाद सुरक्षा देना है।

Pension Scheme 2023: ये लोग ले सकते हैं स्कीम

जो भी लोग, जिनकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच है वो लोग इस स्कीम में पैसा निवेश कर सकते है। बता दें कि इस योजना के मद्देनजर स्कीम लाभार्थी को 60 साल की आयु पूरी करने के बाद उनके योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपये मासिक पेंशन की गारंटी सरकार देती है और अगर स्कीम होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उनकी पेंशन राशि उसके परिवारजनों को दी जाती है।

अटल पेंशन योजना PFRDA द्वारा चलती है

अटल पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) एक ऐसी संस्था है जो इस स्कीम को चलाती है और सरकारी स्कीम होने की वजह से इसमें पैसे की सेफ्टी के साथ सुरक्षा की भी गारंटी है।

पढ़े- http://Gold Price Today Update: चारों खाने चित हुआ सोना, 36,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी पहुंचा नीचे, अपने शहर में जानें रेट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles