Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर इस वक्त करें खरीदारी, होगी 4 गुना वृद्धि; बन रहे हैं ये दुर्लभ संयोग

Akshaya Tritiya 2024 : इस साल अक्षय तृतीया का पावन पर्व 10 मई को है. अक्षय तृतीया का पावन पर्व वैशाख के शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को मनायी जाती है. इस साल इस दिन गजकेसरी, शश और सुकर्मा योग का बेहद ही शुभ योग और संयोग बन रहा है. ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी मुताबिक इस संयोग के कारण खरीदारी काफी शुभ और फलदायी रहेगा...

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीय को खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन सोने-चांदी जैसे मूल्यवान धातुओं की खरीदारी की परंपरा है. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन जिस चीज खरीदारी की जाती है, वह अक्षय (जो नष्ट ना हो) बना रहता है. इसके अलावा अक्षय तृतीया को लेकर मान्यता यह भी है कि दिन शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए अबूझ मुहूर्त रहता है. ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक, इस साल अक्षय तृतीया पर कई खास और बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं. जिसके कारणइस बार की अक्षय तृतीया का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं अक्षय तृतीया पर बनने वाले शुभ योग और खरीदारी के लिए सबसे शुभ मुहूर्त.

हिंदू धर्म की परंपरा के अनुसार, अक्षय तृतीया हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. दृक पंचांग के मुताबिक, इस साल अक्षय तृतीया शुक्रवार 10 मई को पड़ेगी. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों की मानें तो इस साल अक्षय तृतीया पर कई खास संयोग बनने वाले हैं. यही वजह है कि इस बार की अक्षत तृतीया बेहद खास है. अक्षय तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई को सुबह 4 बजकर 17 मिनट से होगी. जबकि, इस तिथि की समाप्ति 11 मई 2024 को सुबह 02 बजकर 50 मिनट पर होगी.

अक्षय तृतीया के दिन बनेंगे ये शुभ योग

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन गजकेसरी योग, सुकर्मा योग और शश योग का दुर्लभ संयोग बनेगा. इसके अलावा इस दिन रोहिणी नक्षत्र का भी खास संयोग बन रहा है. रोहिणी नक्षत्र 10 मई को सबह 9 बजकर 47 मिनट तक है.

अक्षय तृतीया के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन पूजन के लिए सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक है.

यह भी पढ़ें- Mata Bijasan Mandir Indergarh: अंधों को आंख देत, बेजुबानों को आवाज, जान‍िए माता ब‍िजासन की मह‍िमा

अक्षय तृतीया पर खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन चारों प्रहर (सुबह, दोपहर, शाम और रात) में खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त हैं. पहले प्रहर में सुबह- 5 बजकर 33 मिनट से 10 बजकर 37 मिनट तक खरीदारी करना शुभ रहेगा. दूसरे प्रहर में दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से 1 बजकर 59 मिनट तक का समय खरीदारी के लिए अच्छा है.

यह भी पढ़ें- Shri Yantra Ke Fayde : चमत्कारी है श्री यंत्र, आप भी अपने घर में जरूर लगाएं

जबकि, तीसरे प्रहर यानी शाम को 5 बजकर 21 मिनट से 7 बजकर 02 मिनट तक खरीदारी शुभ फलदायी साबित होगी. इसके अलावा चौथे प्रहर में खरीदारी के लिए रात- 9 बजकर 40 मिनट से 10 बजकर 59 मिनट के बीच का समय खास है.

यह भी पढ़ें- Chamunda Mata Mandir: मां चामुंडा की कृपा से निसंतान को म‍िलता है संतान, जाने माता की मह‍िमा

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिषरत्न), संपर्कसूत्र: 9935282234

(डिस्क्लेमर:यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय से पहले संबंधित विषय के जानकार से सलाह जरूर लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooappऔर YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles