Astro Tips: दान करना बेहद पुण्य का काम, लेकिन न करें यह गलती

Astro Tips: सभी धर्मों में किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दिया गया दान अत्यंत लाभकारी और पुण्यदायी बताया गया है। सनातन परंपरा के अनुसार सत्ययुग में तप, त्रेता में ज्ञान, द्वापर में यज्ञ.....

Astro Tips: सभी धर्मों में किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दिया गया दान अत्यंत लाभकारी और पुण्यदायी बताया गया है। सनातन परंपरा के अनुसार सत्ययुग में तप, त्रेता में ज्ञान, द्वापर में यज्ञ और कलियुग में दान को सर्वोत्तम बताया गया है। ऐसे में जब भी आपको किसी की मदद करने का मौका मिले तो आपको मदद करने से नहीं चूकना चाहिए।

जीवन में हमेशा उस व्यक्ति को दान करना चाहिए जो बहुत जरूरतमंद हो क्योंकि यदि आप किसी अपराधी को पैसे देते हैं तो वह इसका दुरुपयोग करके अपराध कर सकता है लेकिन यदि आप किसी गरीब या बीमार व्यक्ति को पैसे देते हैं तो वह उस पैसे का उपयोग अपनी मदद के लिए कर सकता है। पैसों का उपयोग भोजन या दवा आदि खरीदने में करेंगे।

Astro Tips: किस व्यक्ति को दे दान

दान सदैव उदार एवं पवित्र हृदय वाले व्यक्ति को ही देना चाहिए। किसी को दान देते समय यह कहकर नहीं देना चाहिए कि आप उसकी मदद करके उस पर एहसान कर रहे हैं।

आप जिसे भी दान दे रहे हैं, उसे आपका दान पाकर हीन भावना नहीं आनी चाहिए। यदि संभव हो तो दान हमेशा गुप्त रूप से करें, ताकि मदद पाने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की झिझक न हो।

यह भी पढ़े:- Sunlight Benefits: घर की नकारात्मकता को खत्म करने में सूर्य की किरण का जानें क्या है प्रभाव

अपनी इच्छानुसार दान करने से बेहतर है कि आप दूसरों की जरूरत के अनुसार दान करें।

अगर किसी के पास बहुत कम पैसा है और वह किसी की मदद के लिए उसे दान करने का मन कर रहा है, तो निश्चिंत रहें कि अपने थोड़े से पैसे से दान करना एक बड़ा दान माना जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles