Bel Patra Plant Vastu : घर में क्यों नहीं लगाना चाहिए बेल पत्र का पेड़, जानिए ये नियम

Bel Patra Plant Vastu : जिस घर में बेल का पेड़ लगा हो, उसमें कोई भी कुविचार मन में नहीं ला सकता है। अगर आपके घर में बेल का पेड़ है और आप शिव पुराण में अनुसार कार्य और व्यवहार नहीं करते हैं तो भगवान का क्रोध झेलना पड़ता है।

Bel Patra Plant Vastu : घर में पौधे रखने का शौक सभी को होता है। कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से घर में पवित्रता बढ़ती है।वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की नकारात्मकता भी दूर होती है और घर क वास्तु दोष भी नष्ट होता है। वास्तु में कई पौधों को घर के लिए बहुत शुभ माना गया है। लेकिन कुछ पौधें ऐसे भी हैं, जो होते तो बहुत पवित्र हैं फिर भी उन पौधों को घर में लगाने से मना किया जाता है। इनमें बेल पत्र का पौधा भी आता है, अधिक शुभता के बाद भी इसे घर में रखने से ज्योतिष मना करते हैं। आईए जानते हैं कि इन पौधों को घर में क्यों नहीं लगा सकते हैं….

इन पौधों को साथ रखने से आता है क्लेश

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी, शमी, बेलपत्र, अपराजिता और जेड प्लांट को एक साथ नहीं रखना चाहिए। ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स ने हमें बताया कि कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो भले ही घर के लिए शुभ हों लेकिन उन्हें साथ घर में नहीं रखना चाहिए। इसके पीछे का कारण उन पौधों से जुड़े ग्रह हो सकते हैं। इन सभी पौधों को एक साथ घर में रखने से ग्रह दोष उत्पन्न होता है। घर का वातावरण शांत रहने के बजाय अशांति, नकारात्मकता और भयंकर क्लेश से भर जाता है।

बेल के पेड़ में रहते हैं शिव-पार्वती

क्योंकि, कहा जाता है की बेल के पत्तों में शिव-पार्वती का वास होता है और बेल के पेड़ के जड़ों में मत लक्ष्मी का निवास होता है। तो चलिए जानते है की ये ‘बेल का पेड़ घर में लगाना चाहिए कि नहीं’ लगाए तो उसकी सही विधि क्या क्या होती है।

घर में ना लगाएं बेल पत्र का पेड़

कहा जाता है कि जिस घर में बेल पत्र का वृक्ष लगा होता है, उस घर में भगवान शिव और पार्वती माता का आवागमन रहता है। क्योंकि बेल के पेड़ पर शिव पार्वती का निवास होता है। साथ ही वहां पर साक्षात लक्ष्मी जी का भी वास होता है। इसलिए जिस घर में बेल का पेड़ लगा हो, उसमें कोई भी कुविचार मन में नहीं ला सकता है। अगर आपके घर में बेल का पेड़ है और आप शिव पुराण में अनुसार कार्य और व्यवहार नहीं करते हैं तो भगवान का क्रोध झेलना पड़ता है।

बेल का पौधा लगाने के नियम 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सही दिशा में बेलपत्र का पौधा लगाने से कई समस्याओं का सामाधान होता है।  शिवपुराण के अनुसार, शिवजी की पूजा में बेल के पत्ते से लेकर फूल, फल, लकड़ियां आदि का प्रयोग किया जाता है। इसलिए बेल पेड़ से जुड़ी गलतियां कभी न करें। घर में महिलाओं का अपमान नहीं होना चाहिए, बुजुर्गों को कष्ट नहीं होना चाहिए और बच्चों को प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए। इन विचारों को अगर आप नियंत्रित कर सकते हैं तो आप घर में बेल का पौधा लगा सकते हैं।
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles