Home धर्म/ज्योतिष Bihari Ju Mandir: बेहद चमत्कारी है यह मंदिर, यहां राधा रानी और...

Bihari Ju Mandir: बेहद चमत्कारी है यह मंदिर, यहां राधा रानी और श्री कृष्णा सुनते हैं ग्रामीणों की परेशानी, दूर करते हैं सभी कष्ट

Bihari Ju Mandir: बिहार जू मंदिर देश का एक फेमस मंदिर है। इस मंदिर में लाखों की संख्या में भक्त रोजाना दर्शन के लिए आते हैं। यहां राधा कृष्ण का दर्शन करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

Bihari Ju Mandir
Bihari Ju Mandir

Bihari Ju Mandir: भारत में कई चमत्कारिक मंदिर स्थित है। भारत को मंदिरों का देश भी कहा जाता है। इसमें से एक चमत्कारिक मंदिर छतरपुर जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर स्थित है जिसका नाम बिहार जू मंदिर है। बिहारी जू मंदिर में श्री कृष्णा और राधा जी की मूर्ति स्थापित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्णा और राधा रानी बिहारी जी मंदिर से निकलकर गांव के लोगों की परेशानियां सुनने के लिए आते हैं और यह सिलसिला कई सालों से चला आ रहा है।

राधा रानी और श्री कृष्णा आते हैं गांव (Bihari Ju Mandir)

मंदिर के बारे में ऐसा बताया जाता है कि महाराज गंज और श्यामरी पुरवा गांव के लोग वर्ष में एक बार ढोल नगाड़े बजाकर बिहारी जू मंदिर जाते हैं और श्री कृष्ण और राधा रानी को पालकी में विराजमान कर गांव लेकर आते हैं। जिस मार्ग से भगवान की पालकी जाती है, उस रास्ते पर गांव के लोग शंख और ढोल-नगाड़े आदि बजाते हैं।

श्री कृष्ण और राधा रानी को गांव में एक बड़े चबूतरे पर रख दिया जाता है। इसके बाद भगवान लोगों की परेशानियों को सुनते हैं। सुबह होने पर उन्हें वापस मंदिर में विराजमान कर दिया जाता है।

वर्षों से चली आ रही है प्रथा

बताया जाता है कि सैकड़ों साल पहले महाराज गंज और श्यामरी पुरवा गांव के लोग अधिक परेशानी का सामना कर रहे थे। इस दौरान लोगों ने मंदिर के पुजारी के साथ मिलकर फैसला लिया कि क्यों न बिहारी जू मंदिर से श्री कृष्ण और राधा रानी को अपने गांव लाया जाए। भगवान खुद लोगों की परेशानियों को देखेंगे। गांव के लोगों ने ठीक ऐसा ही किया। उसी समय से यह प्रथा चली आ रही है।

Also Read:Dharm Visesh: गुरुवार को क्यों किया जाता है केले के वृक्ष का पूजा, क्या है इसका धार्मिक महत्व? जानें यहां!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version