Buddha Purnima 2023: साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने पर बुद्ध पूर्णिमा पर बनेगा 130 साल बाद बना ये महासंयोग

Buddha Purnima 2023: मई में साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और बुद्ध पूर्णिमा पर 130 साल बाद बना ये महासंयोग बन जाएगा। तो चलिए बताते हैं आपको क्या है वो महासंयोग...

Buddha Purnima 2023: सूर्य ग्रहण हो या फिर चंद्र ग्रहण, हिन्दू धर्म में इनका अपना विशेष धार्मिक महत्व होता है। इस बार 5 मई को Buddha Purnima है, और साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और ये तब लगता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी आ जाती है, इससे चंद्रमा पर अंधकार छा जाता है और चंद्र ग्रहण दिखाई पड़ता है।

Buddha Purnima 2023: कब है बुद्ध पूर्णिमा? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

बुद्ध पूर्णिमा (Budhha Purnima) के दिन गौतम बुद्ध का जन्मोत्सव भी होता है। बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु के प्रतीक के रूप में मनाई जाती है और बौद्ध धर्म के अनुयायी भी इस दिन को काफी विशेष रूप से बनाते हैं। वैशाख पूर्णिमा इस वर्ष 5 मई के दिन है और इसी दिन बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) है। माना जा रहा है कि इस दिन 130 साल बाद विशेष योग बनने वाला है।

Buddha Purnima 2023: 130 साल बाद बनेगा खास योग

वैशाख पूर्णिमा के दिन ही बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती मनाई जाती है। लेकिन, इस बार ये दिन कुछ खास संकेत दे रहा है इस दिन बुद्ध पूर्णिमा के दिन 130 साल बाद चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। और ये दिन धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव बुद्ध पूर्णिमा पर नहीं माना जा रहा है।

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि का आरंभ 4 मई रात 11 बजकर 34 मिनट पर हो जाएगा और अगले दिन 5 मई रात 11 बजकर 3 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी। बुद्ध पूर्णिमा के दिन उदयातिथि पर चंद्रमा की पूजा का मुहूर्त 5 मई के दिन ही है।

Buddha Purnima 2023: चंद्र ग्रहण का समय

साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई, शुक्रवार को रात 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा और देर रात 1 बजे समाप्त हो जाएगा। इस ग्रहण को उपच्छाया ग्रहण कहा जा रहा है। चंद्रग्रहण के परमग्रास का समय 10 बजकर 53 मिनट पर है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles