Budh Gochar 2024 : बुध का मकर राशि में गोचर मेष, वृष समेत इनका बदल देगा भाग्य तो इनपर शनि की रहेगी खास कृपा

Budh Gochar 2024 : ग्रहों के राजकुमार बुध देव 1 फरवरी के धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। बुध ग्रह का यह गोचर मेष, वृष समेत कई राशियों के लिए भाग्यशाली साबित हो सकता है। जबकि कई राशि के जातकों पर शनि की रहेगी खास कृपा रहेगी।

Budh Gochar 2024: भारतीय ज्योतिष शास्त्र में बुध को ग्रहों का राजकुमार जाता है। इन्हें बुद्धि, ज्ञान, सोचने की क्षमता, तर्क शक्ति बढ़ाने वाला माना गया है। बुधदेव 1 फरवरी 2024 को एकबार फिर गोचर (Mercury Transits 2024) करने जा रहे हैं। बुध देव इस बार धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर (Mercury Transits In Capricorn 2024) करने वाले है। मकर राशि जहां शनि द्वारा शासित होती है, वहीं बुध देव और शनि देव की आपस में मित्रता का संबंध हैं।  ऐसे में बुध का मकर राशि में गोचर कई राशियों (Budh Ka Rashi Parivartan 2024) के लिए बेहद शुभ परिणाम वाला साबित हो सकता है।

बुध ग्रह 1 फरवरी को दोपहर 2.29 मिनट पर धनु से राशि परिवर्तन कर मकर राशि में गोचर करेंगे। बुध देव मकर राशि में 1 से 19 फरवरी तक रहेंगे। उसके बाद 20 फरवरी 2024 की सुबह 6.07 बजे शनि की ही राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे इस दौरान कई राशियों (Mercury Transits 2024) के जातकों पर शनि की खास कृपा बरसेगी। इन्हें धन, वाहन, भूमि आ​दि की प्राप्ति का योग बनें।

तो आइये ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि 1 फरवरी से बुध के मकर राशि में गोचर से किन-किन राशि के जातकों की किस्मत चमकने वाली है और उनके जीवन पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाले हैं।

 Budh Gochar 2024 Rashifal: 

Budh Gochar Rashifal Prabhav, Budh Bochar, Vrishchik Rashi, Mercury Transit
Budh Gochar Rashifal Prabhav
1- मेष राशि (Aries Horoscope

बुध ग्रह का धनु से मकर राशि (Budh Gochar 2024) परिवर्तन मेष राशि के जातकों के सिए साकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता है। इस दौरान इन्हें नौकरी और बिजनेस प्रबल सफलता के योग बनेंगे। व्यापार में लाभ तो नौकरी में स्थान परिवर्तन और प्रमोशन की संभावना रहेगी।इस दौरान जातक के पिता की भी तरक्की की संभावना रहेगी। हालांकि इस दौरान लालच करना भारी पड़ सकता है। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

2- वृष राशि (Taurus Horoscope) 
बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में स्थान परिवर्तन (Mercury Transits In Capricorn 2024) वृष राशि के जताकों के लिए भाग्य का द्वार खोलने वाला साबित हो सकता है। इस दौरान भाग्य मजबूत होगा और किस्मत का भरपूर साथ मिलेगा। लंबे समय से अटके काम पूरे होंगे और आर्थिक लाभ होगा, जिससे मन खुश रहेगा। इस दौरान पूजा पाठ समेत अन्य धार्मिक कार्यों में मन लगेगा।

3- मिथुन राशि (  Gemini Horoscope) 
बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर (Budh Ka Rashi Parivartan 2024) मिथुन राशि के जताकों लिए प्रतिकूल परिणाम वाला साबित होगा। हालांकि मेहनत की अधिकता रहेगी। आय के अनुपात में खर्च की अधिकता रहेगी। लिहाजा खर्च पर नियंत्रण जरूरी। वाणी पर नियंत्रण और सेहत का ध्यान रखना जरूरी।

4- कर्क राशि (Cancer Horoscope) 
बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर कर्क राशि के जताकों के लिए सुखदायी साबित हो सकता है। दांपत्य जीवन इनका प्रेम संबंध मजबूत होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और धन के कारण अटके काम पूरे होंगे। केस अथवा मुकदमा फैसला पक्ष में हो सकता है।

5- सिंह राशि (Leo Horoscope) 

बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर सिंह राशि के जताकों के लिए अनुकूल प्रभाव वाला साबित हो सकता है। नौकरी में तरक्की तो व्यापार में किसी बड़े मुनाफे की संभावना रहेगी। इससे धन की कमी को दूर हो सकती है। वाणी की मधुरता आपको प्रभावशाली बनायेगा और आपके सभी काम बनेंगे।

6- कन्या राशि (Virgo Horoscope)  

बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर कन्या राशि के जताकों के लिए माता-पिता, संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस वृद्धि करने वाला हो सकता है। इस दौरान इनके बौद्धिक क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी। पढ़ाई अथवा नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों के लिए सफलता के योग बनेंगे और परीक्षा परिणाम पक्ष में आ सकते हैं।

Ram Mandir Faith: रामलला ने पहना इतने किलो सोना, इन खासयितों की वजह से रामलला हैं इतने प्यारें

7- तुला राशि (Libra Horoscope

बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर तुला राशि के जताकों को मकान, वाहन और माता-पिता का सुख प्रदान करने वाला साबित हो सकता है। हालांकि इस दौरान थोड़ी आर्थिक परेशानी भी रह सकती है। बेवजह विवाद से बचने और वाणी पर नियंत्रण जरूरी।

8- वृश्चिक राशि ( Horoscope

बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर (Mercury Transits In Capricorn 2024) वृश्चिक राशि के जताकों के पराक्रम में बढ़ोतरी करने वाला हो सकता है। कार्यस्थल पर अधिकारियों और सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनेगें और तरक्की होगी। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लंबे समय से अधूरे पड़े काम पूरे होंगे। बेवजह खर्च से बचने की जरूरत।

9- धनु राशि ( Sagittarius Horoscope

बुध देव का धनु राशि से मकर राशि में गोचर धनु राशि के जताकों के धनकोष में वृद्धि करेगा। कार्य स्थल और परिवार के साथ संबंध मजबूत रहेंगे। बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। शत्रुओं का मनोबल कमजोर होगा और कामयाबी के द्वार खुलेंगे।

10- मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

बुध देव का मकर राशि में स्थान परिवर्तन (Budh Ka Rashi Parivartan 2024) मकर राशि के जताकों के जीवन में शुभ प्रभाव लेकर आएगा। कार्य स्थल और समाज में मानसम्मान मिलेगा। इस दौरान इनके पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। साथ ही अचानक धन लाभ के भी योग बनेंगे।

11- कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

बुध देव का मकर राशि में स्थान परिवर्तन (Mercury Transits In Capricorn 2024) कुंभ राशि के जताकों के जीवन में सामाजिक और परिवार स्तर पर मान सम्मान व  प्रतिष्ठा बढ़ोतरी कर सकता है। हालांकि 20 फरवरी संभालकर पैसे रखने की जरूरत रहेगी। जल्दबाजी में कोई काम अथवा फैसला लेने से बचने की जरूर रहेगी।

12- मीन राशि ( Pisces Horoscope

बुध ग्रह का मकर राशि में गोचर (Budh Gochar 2024) मीन राशि के जातकों के लिए कोई बड़ा खुशखबरी लेकर आ सकता है। इसके साथ ही 20 फरवरी से पहले आय के नए श्रोत बनने से आय में बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान भाग्य का साथ मिलने से कोई बड़ी मनोकामना पूरी हो सकती है।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें-  

Haldi Ganth Vastu: हल्दी के इन अचूक उपाय से शीघ्र होगा विवाह, रुका धन आएगा वापस

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles