Chhath Pooja: नहाय खाय से लेकर पारण करने तक की जानें पूरी विधि

Chhath Pooja:भारत त्योहारों का देश है जहां हर त्योहार बेहद उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, जो दिवाली के ठीक एक सप्ताह बाद मनाया जाता है....

Chhath Pooja:भारत त्योहारों का देश है जहां हर त्योहार बेहद उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, जो दिवाली के ठीक एक सप्ताह बाद मनाया जाता है,वो है छठ पूजा। यह त्योहार कार्तिक शुक्ल षष्ठी को होता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने का छठा दिन है। चार दिनों तक चलने वाला यह त्योहार बहुत महत्वपूर्ण है और मुख्य रूप से उत्तर भारत के राज्यों यानी झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। भक्त उपवास रखकर और प्रकाश, ऊर्जा और जीवन शक्ति के देवता यानी सूर्य देव और उनकी पत्नी उषा, जिन्हें छठी मैया के नाम से भी जाना जाता है, की पूजा करके त्योहार मनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सूर्य की पूजा करने से दीर्घायु, सकारात्मकता, समृद्धि और कल्याण मिलता है।

छठ पूजा की विधियां

मुख्य उपासक या भक्त परवैतिन कहलाते हैं। संस्कृत में पर्व का अर्थ है अवसर या उत्सव और वैती का अर्थ है व्रत रखने वाले। परवैतिन अपने परिवार के सदस्यों की भलाई, खुशी और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। छठ पूजा के दौरान चढ़ाए जाने वाले प्रसाद में मिठाई, खीर, ठेकुआ, चावल के लड्डू और केले, गन्ना और मौसमी जैसे फल शामिल होते हैं। 4 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में हर दिन अलग-अलग अनुष्ठान होते हैं।

  • दिन 1: नहाय खाय (चतुर्थी)

जैसा कि नाम से पता चलता है, नहाय खाय में पवित्र जलस्रोत में डुबकी लगाना और घर पर सात्विक भोजन तैयार करना शामिल है। इस दिन लौकी की सब्जी, चना दाल और रोटी के साथ कद्दू भात बनाना आम बात है। पूजा करने वाली महिलाएं इस दिन केवल एक समय भोजन करती हैं।

यह भी पढ़ें:- Meg lanning Retirement: मेग लैनिंग ने अपने करियर का अंत एक उच्च नोट पर किया

  • दिन 2: लोहंडा या खरना (पंचमी)

व्रती सूर्योदय से सूर्यास्त तक निर्जला व्रत (पानी की एक बूंद भी पिए बिना उपवास) रखते हैं। सूर्यास्त के समय सूर्य की पूजा करने के बाद ही वे अपना व्रत तोड़ते हैं। भक्त मिठाई, मुख्य रूप से खीर, केले और चावल जैसे कई प्रसाद तैयार करते हैं। प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे तक बिना पानी के उपवास करना होता है।

  • दिन 3: ‘छठ पूजा’ संध्या अर्घ्य (षष्ठी)

तीसरे दिन भी निर्जला व्रत रखा जाता है और यह दिन पूजा का प्रसाद बनाकर व्यतीत किया जाता है। सभी प्रसाद और फलों को एक टोकरी में रखा जाता है और नदियों या तालाबों के किनारे छठ घाट पर ले जाया जाता है। डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालु नदी में खड़े होते हैं।

  • दिन 4: उषा अर्घ्य, पारण दिवस (सप्तमी)

चौथे और अंतिम दिन, भक्त सूर्योदय से पहले नदी तट पर जाते हैं और उषा अर्घ्य देते हैं जिसमें उगते सूर्य को अर्घ्य देना शामिल है। उत्सव 36 घंटे का उपवास तोड़ने और प्रसाद और छठ पूजा की शुभकामनाएं साझा करके परिवार और रिश्तेदारों के साथ आनंद लेने के साथ समाप्त होता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles