Home धर्म/ज्योतिष Devshayani Ekadashi 2024: जाने कब मनाई जाएगी देवशयनी एकादशी? जानिए सही तिथि,...

Devshayani Ekadashi 2024: जाने कब मनाई जाएगी देवशयनी एकादशी? जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Devshayani Ekadashi Vrat 2024: देवशयन एकादशी से भगवान विष्णु सो जाते हैं और उनके शयन काल में जाने के बाद सभी तरह के मांगलिक कार्य रुक जाता है. जब भगवान विष्णु उठते हैं तो देवउठनी एकादशी मनाई जाती है.

Devshayani Ekadashi 2024
Devshayani Ekadashi 2024

Devshayani Ekadashi Vrat 2024: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का काफी ज्यादा महत्व है और हर साल आषाढ़ के महीने में शुक्ल पक्ष की तिथि को देवशयनी एकादशी का त्यौहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस एकादशी का काफी ज्यादा महत्व है और इसे एक पवित्रा एकादशी कही जाती है.

कहा जाता है इस एकादशी को जो भी व्यक्ति व्रत रखता है उसके जिंदगी की सारी परेशानियां दूर हो जाती है और उसके ऊपर भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. यह एकादशी इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस एकादशी से चातुर्मास की शुरुआत हो जाती है. तो आईए जानते हैं कब है यह एकादशी और क्या है इस एकादशी का महत्व.

देवशयनी एकादशी का महत्व (Devshayani Ekadashi Vrat 2024)

देवशयन एकादशी से भगवान विष्णु सो जाते हैं और उनके शयन काल में जाने के बाद सभी तरह के मांगलिक कार्य रुक जाता है. जब भगवान विष्णु उठते हैं तो देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. जितने दिन तक भगवान विष्णु शयन कल में जाते हैं उतने दिन तक भगवान शिव के द्वारा सृष्टि का संचालन किया जाता है. इस एकादशी का काफी ज्यादा मानता है और इस दिन व्रत रखने से हर मनोकामना पूरी होती है.

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

 शुभ मुहूर्त

देवशयनी एकादशी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त और पारण का समय

आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ- 16 जुलाई 2024 को शाम 8 बजकर 33 मिनट से
आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि समाप्त- 17 जुलाई 2024 को शाम 9 बजकर 2 मिनट पर
देवशयनी एकादशी व्रत 2024 तिथि- 17 जुलाई 2024
देवशयनी एकादशी व्रत 2024 पारण का समय- 18 जुलाई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट से सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक.

Also Read:Dharm Visesh : जानिए क्यों हिंदू धर्म में बेटियों का पैर छूकर लिया जाता है आशीर्वाद? क्या है इसका धार्मिक मान्यता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version