Home धर्म/ज्योतिष Dhanteras Shopping According to Rashi : धनतेरस पर आज अपने राशि के अनुसार...

Dhanteras Shopping According to Rashi : धनतेरस पर आज अपने राशि के अनुसार करें खरीदारी, मां लक्ष्मी रहेंगी खुश, पलट जाएगी किस्मत

Dhanteras Shopping According to Rashi: धनतेरस के मौके पर खरीददारी को शुभ माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक धनतेरस के मौके पर अगर आप अपने राशि अनुसार खरीदारी करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ और फलदायी रहता है।तो आइये ज्योतिषविद डॉक्टर रोशनी टॉक से जानते हैं आज धनतेरस के मौके पर मेष से मीन राशि तक सभी राशियों के लिए क्या खरीदना शुभ रहेगा...

Dhanteras Shopping According to Rashi

Dhanteras Shopping According to Rashi : दुनियाभर में आज धनतेरस का पावन पर्व मनाया जा रहा है। धनतेरस का त्योहार दिवाली से 2 दिन पहले मनाया जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को यह पावन पर्व हर साल मनाया जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसा करने से जातक को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है साथ में धन में भी वृद्धि होती है। धनतेरस के दिन सोने, चांदी, आभूषण, बर्तन आदी खरीददारी की मान्यता है। मान्यता के मुताबिक धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में खरीदारी से जातक के जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

धनतेरस शुभ मुहूर्त

  • त्रयोदशी तिथि शुरू – 10 नवंबर से 12.35 बजे
  • त्रयोदशी तिथि समाप्त – 11 नवंबर को 1:57 बजे तक
  • धनतेरस – शुक्रवार 10 नवंबर, 2023
  • धनतेरस पूजा मुहूर्त – 05.47 बजे से से 07.43 बजे तक
  • अवधि – 1 घंटा 56 मिनट

धनतेरस पर राशि के अनुसार करें खरीदारी 

ऐसे में अगर आप भी धनतेरस पर खरीदारी करने की सोच रहे हैं, तो अपनी राशि के आधार पर खरीददारी कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक धनतेरस पर राशि के अनुसार शुभ वस्तुएं खरीदने से जातक पर माता लक्ष्मी और कुबेर की कृपा सालों भर बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी धनतेरस पर अपनी राशि के अनुसार खरीददारी करते हैं सालभर धन-संपत्ति में वृद्धि होगी, धन की कमी दूर होगी और किस्मत का भी मिलेगा। तो आइये ज्योतिषविद डॉक्टर रोशनी टॉक से जानिए धनतेरस पर राशि के अनुसार क्या खरीदने से धन की वर्षा होगी…

Dhanteras Shopping According to Rashi
Dhanteras Shopping According to Rashizor

1. मेष राशि (Aries Horoscope

मेष राशि वालों के लिए धनतेरस के दिन चांदी का बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक वस्तु खरीदना शुभ रहेगा। अगर कपड़ा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो लाल का जरूर खरीदें। इसके साथ ही माणिक्य और मूंगा रत्न को सोने या चांदी की अंगूठी में जड़वाकर धारण करना फलदायी रहेगा। झाड़ू खरीद कर घर ले जाना अच्छा रहेगा।

2. वृष राशि (Taurus Horoscope) 

वृषभ राशि के लोग धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीदना शुभ रहेगा। साथ ही चांदी या तांबे का बर्तन खरीदना भी शुभ रहेगा है। आप चांदी के सिक्के या मछली भी खरीद सकते हैं। इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होगा। नमक खरीद सकते हैं। घर के बुजुर्गों के लिए कपड़ा खरीदना फलदायी रहेगा। इससे भाग्योन्नति और आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी।

3. मिथुन राशि (Gemini Horoscope) 

मिथुन राशि के जातकों को धनतेरस पर गोमती चक्र घर लाना और उसे विधि-विधान से स्थापित करना शुभ रहेगा। सोने के आभूषण या सोने का सिक्का खरीदना भी फलदायी रहेगा। घर के लिए जरूरी वस्तुओं के साथ-साथ किचन के आइटम की भी खरीदारी कर सकते हैं।

4. कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

कर्क राशि वाले लोगों के लिए धनतेरस पर चांदी का श्रीयंत्र खरीदना भी शुभ होगा। आपके लिए चांदी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना अच्छा होगा। चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं। आप सफेद रंग की कोई भी सामान खरीद सकते हैं। इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होगा।

5. सिंह राशि (Leo Horoscope) 

सिंह राशि के जातक धनतेरस पर सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए पीतल का कलश खरीद सकते हैं। इसके अलावा आभूषण या सोने के सिक्के भी खरीद सकते हैं। तांबे का बर्तन खरीदना अच्छा रहता है। धनतेरस पर आपको पीले रंग की वस्तुएं खरीदनी चाहिए।

6. कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

कन्या राशि के लोग धनतेरस पर पन्ना रत्न को सोने या चांदी की अंगूठी में जड़वाकर पहन सकते हैं। इस दिन हाथी दांत से बनी वस्तु खरीदना आपके लिए शुभ साबित होंगी। गोल्ड, सिल्वर आदि की भी आप खरीदारी कर सकते हैं। प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी दिन अच्छा है। आपको धनतेरस पर सूखा धनिया जरूर खरीदनी चाहिए।

7. तुला राशि (Libra Horoscope

तुला राशि के जातकों को धनतेरस पर नमक या झाड़ू खरीदकर की खरीददारी करनी चाहिए। किचन के लिए भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं। सजावट के सामान, सौंदर्य प्रसाधन से जुड़ी वस्तु, चांदी के आभूषण और किसी को उपहार देने के लिए चमकीली वस्तुएं भी खरीद सकते हैं। इससे आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होगा।

यह भी पढ़ें- Dhanteras Rashifal : धनतेरस पर बना दुर्लभ संयोग, मां लक्ष्मी इन 9 राशियों को करेंगी मालामाल 

8. वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) 

वृश्चिक राशि के जातकों को धनतेरस पर कुबेर यंत्र खरीद कर पूरे विधि-विधान से पूजा कर घर में स्थापित करना चाहिए। साथ ही ये मूंगा रत्न को चांदी की अंगूठी में जड़वाकर पहन सकते हैं। साथ ही ये लोग इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल के साथ ही सोने-चांदी के सामान, बर्तन आदि खरीदना भी अच्छा रहेगा। वृश्चिक राशि के जातकों को धनतेरस पर लोहे की वस्तु खरीदने से परहेज करना चाहिए।

9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope

धनु राशि के जातकों को धनतेरस के दिन एक कलश जरूर खरीदना चाहिए। अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर इन्हें सोने या फिर चांदी के सिक्के भी खरीदने चाहिए। आप बर्तन के साथ ही प्रॉपर्टी खरीदारी भी सकते हैं। लोगों को उपहार देने के लिए आपको पीले रंग की वस्तुएं खरीदना चाहिए। इससे कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा।

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर अपनों को इन 15 चुनिंदा शायरी और मैसेज से दें खास शुभकामना संदेश

 10. मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

मकर राशि के लोग धनतेरस पर आभूषण, चांदी, बर्तन आदि खरीदना अच्छा रहेगा। इसके अलावा आप झाड़ू खरीदकर अपने पास के मंदिर में रख सकते हैं। इससे भगवान शिव की कृपा जरूर बरसेगी। नीले रंग का कपड़ा खरीदना भी शुभ रहेगा।

11. कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

कुंभ राशि के जातकों को धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर वाला चांदी का सिक्का खरीदना अच्छा रहेगा। आपके लिए चांदी का श्रीफल खरीद कर घर ले जाना भी शुभ रहेगा। इसके साथ ही आप नीलम रत्न को चांदी में जड़वाकर पहन सकते हैं। इससे कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम और खत्म होगा। धनतेरस के दिन आपको अचल संपत्ति की खरीदारी से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  धनतेरस में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रुक सकती है कुबेर की कृपा

 12. मीन राशि (Pisces Horoscope) 

मीन राशि वाले जातक अपनी आर्थिक स्थिति के मुताबिक धनतेरस की दिन सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। यदि आर्थिक स्थिति अनुकूल न हो तो आप पीतल के बर्तन भी सकते हैं। धनतेरस के दिन आप लकड़ी के सामान, कपड़े और घर की सजावट के लिए पीले फूल भी खरीद सकते हैं। इससे आप पर भगवान धन्वंतरि की कृपा बनी रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Vidhan News इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करता है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version