Home धर्म/ज्योतिष Vastu Tips: घर में इस दिशा में जलाएं दीपक,हर समस्याओं से मिलेगी...

Vastu Tips: घर में इस दिशा में जलाएं दीपक,हर समस्याओं से मिलेगी छुटकारा

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र सबसे पुराने विज्ञानों में से एक माना जाता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं के अनुसार घर की हर एक छोटी से छोटी वस्तु के लिए एक सही दिशा निर्धारित की गई है। वास्तु के नियमों का पालन करने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है। सनातन धर्म में दीपक जलाना शुभ माना जाता है चाहे वह मंदिर में हो या फिर घर में। दीपक जलाने से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है लेकिन वास्तु शास्त्र में दीपक जलाने की भी एक सही दिशा निर्धारित की गई है। अगर गलत दिशा में दीपक जलाया जाता है, तो उस व्यक्ति के जीवन पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

क्यों जलाना चाहिए दीपक(Vastu Tips)

दीपक न सिर्फ अंधकार को दूर करता है बल्की घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को काफी जड़ से नाश करता है। घर में दीपक जलाने से जीवन की कई परेशानियां खत्म हो जाती है, कई तरह के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

घर में दीपक जलाने की सही दिशा

दीपक की लौ को पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति की आयु में वृद्धि होती है। उत्तर दिशा मैं दीपक किलो का होना भी शुभ माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में धन लाभ होता है। पश्चिम दिशा में भी दीपक की लौ को करना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर दीपक की लौ पश्चिम दिशा में हो तो जीवन की हर समस्या से छुटकारा मिलता है।

दक्षिण दिशा में न जलाएं दीपक

शास्त्रों में दक्षिण दिशा को अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में ही यमराज का घर होता है। इसलिए दक्षिण दिशा में दीपक की लौ को जलाना सीधा यमराज को आमंत्रित करना है। दक्षिण दिशा में दीपक की लो होने से घर में धन हानि होती है।

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

 

Exit mobile version