Home धर्म/ज्योतिष Dharmik News: रुक्मणी के बजाए राधा रानी के साथ क्यों होती है...

Dharmik News: रुक्मणी के बजाए राधा रानी के साथ क्यों होती है भगवान कृष्ण की पूजा? जानें इससे जुड़ी पौराणिक कहानी 

Dharmik News: हिंदू धर्म में राधा कृष्ण की पूजा का विशेष महत्व है. राधा रानी के साथ कृष्ण की पूजा होती है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है रुक्मणी के साथ श्री कृष्ण की पूजा क्यों नहीं होती? तो आईए जानते हैं इससे जुडी धार्मिक कथा।

Dharmik News
Dharmik News

Dharmik News: भगवान कृष्ण के साथ राधा रानी की पूजा होती है। क्या आपने कभी सोचा है जब रुक्मणी भगवान कृष्ण की पत्नी थी तो राधा रानी की पूजा भगवान कृष्ण के साथ क्यों होती है? इस आर्टिकल में हम आपको इसके पीछे की कहानी बताएंगे। रुक्मणी भगवान कृष्ण की पत्नी थी जबकि राधा रानी प्रेमिका थी। राधा कृष्ण का प्रेम निस्वार्थ प्रेम का मिसाल है।

श्रीकृष्ण के साथ क्यों होती है राधा रानी की पूजा (Dharmik News)

राधा रानी और भगवान कृष्ण का विवाह नहीं हुआ था, लेकिन उन्होंने दुनिया को निस्वार्थ प्यार का मतलब समझाए। राधा कृष्ण एक दूसरे के प्रति समर्पित थे इसलिए भक्त अभी मानते हैं कि वह दोनों एक दूसरे के लिए बने थे और एक दूसरे के साथ रहते हैं। यही वजह है कि आज भी लोग राधा कृष्ण की पूजा करते हैं। भगवान विष्णु ने इस पृथ्वी पर भगवान कृष्ण के रूप में अवतार लिया तो माना जाता है कि राधा रानी माता लक्ष्मी के रूप में धरती पर अवतार ली थी। यही वजह है कि राधा कृष्ण की साथ में पूजा होती है।

कृष्ण ने क्यों की रुक्मिणी से शादी

रुक्मिणी एक खूबसूरत महिला थी जिसे भगवान कृष्ण ने अपने सपनों में देखा, उससे प्यार हो गया और उससे शादी कर ली. कई भक्तों का कहना है कि वह कृष्ण के मानवीय प्रेम का प्रतिनिधित्व करती थीं, जबकि राधा उनका दिव्य प्रेम थीं. कई लोग यह भी मानते हैं कि रुक्मिणी भी देवी लक्ष्मी का अवतार थीं, लेकिन उन्हें उनके साथ कम विशिष्ट क्षमता में मौजूद रहना पड़ता था।

रुक्मिणी और कृष्ण के मिलन की एक और पौराणिक कहानी कहती है कि रुक्मिणी का भाई चाहता था कि उसकी शादी एक राजा से हो। हालांकि, रुक्मिणी कृष्ण से प्यार करती थी और उसने उन्हें अपने अपहरण के लिए कृष्ण को एक पत्र भेजा था. जिसके बाद अर्जुन की मदद से भगवान कृष्ण और रुक्मिणी एक साथ भाग गए और एक दूसरे से विवाह कर लिया।

Also Read:Dharm Visesh: गुरुवार को क्यों किया जाता है केले के वृक्ष का पूजा, क्या है इसका धार्मिक महत्व? जानें यहां!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version