Home धर्म/ज्योतिष Diwali Rashifal Horoscope: दिवाली पर गजकेसरी राजयोग का महासंयोग, मां लक्ष्मी अगले दिवाली...

Diwali Rashifal Horoscope: दिवाली पर गजकेसरी राजयोग का महासंयोग, मां लक्ष्मी अगले दिवाली तक इन्हें बनाती रहेंगी धनवान

Diwali Rashifal Horoscope: दिवाली यानी महालक्ष्मी पूजा पर इस साल गजकेसरी राजयोग का महासंयोग बन रहा है। यह संयोग कई राशि के जातकों के लिए वरदान जैसा साबित हो सकता है। मां लक्ष्मी अगले दिवाली तक इनपर मेहरवान रहेंगी और अपनी कृपा बरसाती रहेंगी।

Diwali Rashifal Horoscope
Diwali Rashifal Horoscope: भारत समेत दुनिया भर में आज दिवाली का पावन पर्व मनाया जा रहा है और इसकी धूम देखने को मिल रही है। दिवाली का पवन पर्व कार्तिक मास की अमावस्या तिथि मनाया जाता है। मान्यता के मुताबिक इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर उतरती है और हमारे घर में प्रवेश करती हैं और अन्न-धन के भंडार भर देती हैं। ऐसे में हर इंसान की ख्वाहिश रहती है कि दिवाली पर उसके जीवन में आर्थिक मोर्चे पर खूब सफलता और तरक्की मिले।

इस साल महापर्व दिवाली की शुरुआत 10 नवंबर से हो गई है और 12 नवंबर को महालक्ष्मी पूजा है। ज्योतिष गणनाओं के मुताबिक इस साल दिवाली पर गजकेसरी योग बन रहा है। शास्त्रों में गजकेसरी योग को बेहद शुभ माना गया है। दिवाली पर गजकेसरी योग के निर्माण से मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, मकर समेत कुछ अन्य राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ बताया जा रहा है। कुछ राशि वालों को बेहद ही शुभ फल मिलने जा रहा है। इन राशि वालों के लिए इस दिवाली से अगली दिवाली की अवधि बेहद शुभ और वरदान जैसी साबित हो सकती है। आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी जानते हैं, किन राशि वालों के लिए दिवाली बेहद शुभ रहने वाली है…

Diwali Rashifal Horoscope
Diwali Rashifal Horoscope

1. मेष राशि (Aries Horoscope

मेष राशि के जातकों के लिए यह वर्ष शानदार रहने वाला है। उनकी अनेक समस्‍याएं हल हो जाएंगी। धन व बैभव से भरे होंगे। आय के साधन बढ़ेंगे। नई नई योजनाओं पर काम करेंगे जो उन्‍हें मुनाफा दिला सकता है। कारोबार में खूब तरक्‍की होगी। वे नया घर व वाहन खरीद सकते हैं। हालां‍क‍ि यह हफ़ता उनके लिए व्‍यस्‍तता से भरा रहेगा। कार्यस्‍थल पर प्रशंसनीय कार्य संभव होगा। इसके लिए उन्‍हें पुरस्‍कार व प्रशंसा प्राप्‍त होगी। पारिवारि‍क जीवन भी खुशहाल रहेगा व खरीदारी में जमकर खर्च कर सकते हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार के योग हैं। छात्रों को बड़ी सफलता प्राप्‍त होगी।

2. वृष राशि (Taurus Horoscope) 

वृषभ राशि के जातकों को भी दिवाली पर गजकेसरी राजयोग अनेक शुभ फल दिलाने वाला साबित हो सकता है। आकस्मिक आय बढ़ने की संभावना प्रबल है। खरीदारी में खूब खर्च की भी संभावनाएं हैं। बैंक बैलेंस बढ़ने के आसार हैं। सुख सुविधाओं व ऐश्‍वर्य के साधनों की खरीदारी भी कर सकते हैं। निवेश आपको लाभ दिला सकता है। हालांकि कहीं कहीं मध्‍यम दर्जे की सफलता मिलेगी। ध्‍यान रहे आपको कर्ज आदि से बचना चाहिए। जुआ सट्टा आदि से बचना जरूरी है। इस हफ्ता संभव है कि आपकी आय में अचानक जोरदार बढ़ोत्‍तरी हो। बोनस आदि का भी योग है। कारोबारी वर्ग को मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा। प्रेम प्रसंग में सफलता म‍िलेगी। सेहत को अनदेखा न करें।

3. मिथुन राशि (Gemini Horoscope) 

मिथुन राशि के जातकों को भी यह गजकेसरी राजयोग अनेक प्रकार की सफलताएं दिला सकता है। नौकरीपेशा लोगेां को बड़ा लाभ हो सकता है तो कारोबारी जगत में रह रहे जातक भी मुनाफे में रहने वाले हैं। कारोबार में कोई बड़ा डील या आर्डर प्राप्‍त हो सकता है। यदि नौकरी बदलना चाहते हैं तो अच्‍छा समय है,बदलें। आपको नौकरी के कई बड़े प्रस्‍ताव भी मिलते दिख रहे हैं। परिजनों के साथ अनुकूल संबंध बनेंगे। कड़वाहट कम होगी। धन संपत्ति संबंधी समस्याओं से आपको अब निजात मिल सकती है। आपको आकस्मिक व पैतृक धन मिल सकता है। शनिवार को आपको गरीबों को दान आदि करना चाहिए। हालांक‍ि सेहत से जुड़ी परेशानी उलझाए रख सकती है।

4. कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष थोड़ा उतार चढ़ाव देखना पड़ सकता है। विशेषकर आय व नौकरी आदि के क्षेत्र में आप ऊंच नीच का सामना कर सकते हैं। विवेक से काम लें और अपनी कार्यकुशलता का प्रयोग करें। जरूर इसका लाभ होगा। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जातकों को थोड़ी और मेहनत करनी पड़ सकती है। हालांक‍ि आपको परिवार का पूरा सहयोग प्राप्‍त होगा इस कारण आपकी परेशानियां धीरे धीरे वर्षांत तक सुलझती दिखेंगी। बेहतर होगा आप शनिदेव की उपासना करेंं और शनि मंत्र का जाप करें। आपको दान आदि भी करना चाहिए। कर्क राशि के जातकों किस्‍मत का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस हफ़ते धार्मिक कार्यो में रूझान हो सकता है। कामकाज में संतोषजनक प्रगत‍ि होगी। सेहत आपको उलझा सकती है। अपना ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें- Diwali पर मां लक्ष्मी की पूजा करते समय ध्यान रखें ये बातें

5. सिंह राशि (Leo Horoscope) 

सिंह राशि के जातकों के लिए भी यह वर्ष कमाबेश अच्‍छा रहेगा। कारोबार में मनोनुकूल लाभ संभव है। उसमें आपको अधिक माथापच्‍ची न करनी पड़ेगी। आप पूरी मेहनत से काम को पूरा करना चाहेंगे और आपको इसमें सफलता भी मिल सकती है। कर्ज आदि से दूरी बनाकर रखना हितकर होगा। रुका हुआ धन आपको मिलता दिख रहा है। आर्थिक परेशानियां अब दूर होती नजर आ रही हैं। बेहतर होगा कि आप शिव की उपासना करें। पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करें। जरूर लाभ होगा। यह हफ़ता आपको अच्‍छा लाभ दिला सकता है। हालांकि बहुत अधिक व्‍यस्‍तता थकान दिला सकती है। सेहत में ऊंच नीच हो सकती है। परिवार में सुख शांत‍ि बनी रहेगी। खरीदारी आदि में आप जमकर खर्च कर सकते हैं। चिंताओं से दूर रहे, कर्म पर भरोसा करें। शिक्षण क्षेत्र से जुड़े लोगों व छात्र को विशेष परिश्रम करना पड़ सकता है।

6. कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

यह वर्ष कन्‍या राशि के जातकों के लिए भी शुभदायक है। कई प्रकार की लाभ की स्थितियां बनने के योग प्रबल हैं। आर्थिक स्‍थि‍त‍ि बेहतर होती जाएगी। स्‍थायी संपत्ति से जबरदस्‍त लाभ मिलने के योग हैं। सेहत व पारिवारिक पक्ष को देखें तो यह वर्ष आपको खूब खर्च करा सकता है। इस वजह से आप थोड़ निराश भी हो सकते हैं। पर उधार आदि लेने से बचें। आपको शिव की उपासना करनी चाहिए। यह आपको उचित फल दिला सकता है। यह हफ़ता अच्‍छा है। कामकाज में संतोषजनक स्‍थि‍त‍ि रह सकती है। संभव है आप कारोबार से जुड़ी लंबी यात्रा पर जाएं। आपको कोई बड़ा प्रोजेक्‍ट भी मिल सकता है। परिवार में बुजुर्ग की सेहत परेशान रख सकती है। चिंताओं से बचने का प्रयास करें। छात्रों को थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है पर अनुकूल फल मिलेगा।

7. तुला राशि (Libra Horoscope

यह वर्ष बड़े बदलावों को लेकर आने वाला है। जीवन ही है बदलाव का नाम इसलिए डरें नहीं आगे बढ़ते रहें। आप जिस नौकरी से असंतुष्‍ट हैं वह भी शीघ्र बदल सकता है। धन की चिंता न करें बस प्रबंधन क्षमता को बढ़ाएं। आने वाले समय में आपके आर्थिक संकट दूर हो सकते हैं। संभव है आप नया घर खरीद लें या कोई बड़ा निवेश करें। सारे कष्‍ट से दूर रहने के लिए आपको सूर्य की पूजा करनी चाहिए। तुला राशि के जातकों का यह हफ़़ता कई तरह से लाभ दिलाएगा। उनकी निजी उलझन का अंत होगा। कर्ज से छुटकारा मिलेगा। कार्यक्षेत्र में प्रशंसनीय परिणाम मिलेंगे। संतान पक्ष से अच्‍छा समाचार प्राप्‍त होगा। तनाव, चिंता, विवाद या क्‍लेश आदि से बचने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें- 16 नवंबर से ग्रहों के सेनापति मंगल 6 राशियों के लिए लाएंगे गोल्डन टाइम, कराएंगे अपार धनलाभ !

8. वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए गजकेसरी राजयोग करियर और धन के मामले में थोड़ा कम या ज्‍यादा फायदेमंद रह सकता है। कभी लाभ तो कभी थोड़ी हानि भी। स्‍पष्‍ट कहें तो इन जातकों को वित्‍तीय परेशानी संभव है। पर आपको परिवार का या मित्रों का पूरा सहयोग रहेगा। इससे आपकी परेशानी कम होती जाएगी। आप कुछ संपत्‍त‍ि खरीद भी कर सकते हैं। बेहतर होगा आप चिंता छोड़ सेहत पर पूरा ध्‍यान दें। सेहत में उतार चढ़ाव ज्‍यादा रह सकता है। आपको दान आदि में भी ध्‍यान देना चाहिए ताकि संकट टलते जाएं। यह हफ्ता धन लाभ करा सकता है। आपको आय के नए माध्‍यम मिल सकते हैं। नौकरीपेशा वाले जातक अपने काम से संतुष्‍ट रहेंगे। प्रेम प्रसंग में सफलता मिलेगी। छात्रों को भी मेहनत का फल प्राप्‍त होगा। कारोबार सामान्‍य बने रहेंगे।

9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope

धनु राशि वाले जातक भी गजकेसरी राजयोग से पूरा लाभ ले सकते हैं। उन्‍हें विशेषकर भौतिक सुख अधिक मिल सकता है। वे नया भवन या वाहन खरीद सकते हैं। संभव है कि वे कारोबार में कोई बड़ा डील करें या प्रोजेक्‍ट प्राप्‍त करें। नौकरीपेशा जातकों को भी संतोषजनक परिणाम मिलने वाले हैं। पदोन्‍नत‍ि संभव है। आय बढ़ने की संभावना प्रबल है। परिवार में धन वैभव का सामान खरीद सकते हैं। खर्च में खूब बढोत्‍तरी संभव है। परिवार को समय देना जरूरी है यह आपकी सफलता को और नई ऊंचाई दे सकता है यह न भूलें। आप यदि नौकरी की तलाश में हैं तो वह तलाश अब पूर होने वाली है। धन खर्च करें पर इसके प्रबंधन पर भी पूरा ध्‍यान दें। पूजा, धर्म कर्म करना चाहिए ताकि आपको और भी लाभ मिलता रहे। माता पिता का विशेष आशीष मिलेगा। हालांकि उनके स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता रह सकती है। यह हफ़ता आपको सफलता की नई ऊंचाई पर पहुचा सकता है। परिवार में सबकी तरक्‍की का योग है।

 10. मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

गजकेसरी राजयोग का यह महासंयोग मकर राशि के जातकों को कई मायनों में शुभ फल दे सकता है। यदि आप संपत्‍ति‍ से जुड़ी समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो आप इनसे अब मुक्‍त पा लेंगे। धन आगमन के मार्ग प्रशस्‍त होंगे। यदि उधार आदि लिया है तो उसे आप समय पर चुका देंगे। सेहत को लेकर उतार चढ़ाव जारी रह सकता है। इसमें खर्च की प्रबल संभावना है। रुका हुआ पैसा वापस पा जाएंगे। साहस व पराक्रम बढ़ने से आपका डूबा हुआ पैसा मिलता नजर आ रहा है। शनि महाराज की उपासना मुश्किलों से छुटकारा दिलाएगी। नौकरीपेशा वाले जातक भी काम से संतुष्‍ट रह सकते हैं। नई ज‍िम्‍मेदारी प्राप्‍त हो सकती है। कारोबार जगत से जुड़े लोगों को भी लाभ होगा। नया अनुबंध हो सकता है। इस हफ़ता शुभ फल प्राप्‍त होगा। पारिवारिक समस्‍याएं खत्‍म होंगी। वैवाहिक जीवन सुखमय रह सकता है। आवेश में आकर अपशब्‍द कहने से बचें।

यह भी पढ़ें- 17 नवंबर को सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर, मेष-कर्क समेत इनके जीवन में होगा, धमाल 

11. कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

गजकेसरी राजयोग के प्रभाव से कुंभ राशि के जातकों को मिला जुला फल प्राप्‍त होगा। धन खर्च होने की संभावना प्रबल है। कर्ज आदि से जुड़े मामले परेशान रख सकते हैं। आपको अर्थ से जुड़ी बातों को ठीक प्रकार से समझने की जरूरत है ताकि खर्च का प्रबंधन कर सकें। विवाद से दूर रहना होगा। पारिवारिक विवाद के कारण मन अशांत रह सकता है। चिंताओं से बचने के लिए वर्ष भर शनि मंत्र का जाप करना लाभकारी रहने वाला है। शेष सब शुभ रहेगा। इस हफ़ता कुंभ राशि के जातकों को आर्थिक मजबूती मिल सकती है। कारोबार में उन्‍नत‍ि का योग नजर आ रहा है। नौकरीपेशा जातक सहयोगियों की मदद से बड़ी समस्‍याएं सुलझा सकते हैं। सेहत से जुड़ी दिक्‍कतें दूर हो सकती हैं। नकारात्‍मक विचार हावी रह सकते हैं। इनके प्रभाव में आकर गलत फैसला करने से बचें।

 12. मीन राशि (Pisces Horoscope) 

इस वर्ष गजकेसरी राजयोग के कारण आपको भी लाभ का अवसर मिलता दिख रहा है। यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो अब उनका अंत निकट है। आपकी वित्‍तीय मुश्किलों का भी अंत हो सकता है। खर्च बढ़ने की संभावनाएं प्रबल हैं पर आपको आय भी होता दिख रहा है। कारोबार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह अच्‍छा समय है। फंसा हुआ धन दोबारा आपको मिल सकता है। विलंब से ही सही पर आपके काम पूरे होते दिख रहे हैंं। शनि मंत्र का जाप करते रहें लाभ होगा। मीन राशि के जातक कार्यक्षेत्र में तरक्‍की कर सकते हैं। छात्रों को उनकी मेहनत का फल मिलता दिख रहा है। सेहत में भी अब आराम रहेगा। बीमा‍रियों का अंत होगा। मुश्किलें धीरे धीरे समाप्‍त होती नजर आएंगी। संतान की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिलने के योग हैं। विवाह का प्रस्‍ताव प्राप्‍त हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version