Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये उपाय, घर आएगी खुशहाली

Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया के त्यौहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. यह दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से पितृ प्रसन्न होते हैं.

Akshaya Tritiya: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का त्योहार बहुत ही शुभ माना जाता है. यह तिथि पूजा पाठ और मांगलिक कार्य करने के लिए शुभ तिथि मानी जाती है. इस दिन कोई भी नया काम शुरू करना बेहद शुभ माना जाता है. आप चाहे तो अपने पितरों को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कुछ उपाय कर सकते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है.धर्मशास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से पितृ प्रसन्न होते हैं.

अक्षय तृतीया पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय (Akshaya Tritiya)

अक्षय तृतीया के दिन गीता का पाठ करना चाहिए, इससे पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. आप अगर गीता के सभी अध्यायों की पाठ नहीं कर पाएंगे तो गीता के सातवें अध्याय की पाठ करें.

वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा को पितरों से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन आप चौमुखी दीपक जलाएं. कहां जाता है यह उपाय करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है.

अक्षय तृतीया के दिन आप पवित्र नदियों में स्नान करें और इसके बाद पितरों का ध्यान करके उनका तर्पण करें. इससे पितृ प्रसन्न होते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु को पितरों का कारक माना जाता है. इस दिन गुरु के मंत्र की जाप करना चाहिए इससे पितृ प्रसन्न होंगे और सोने का दान करना चाहिए.

Also Read:Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इन चीजों की खरीदारी करने से प्रसन्न होती है माता लक्ष्मी, बरसाती है कृपा

अक्षय तृतीया के दिन आपको जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए. इससे पितृ प्रसन्न होते हैं.

अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पौधे के पास दीपक जरूर जलाना चाहिए. इसे पितृ प्रसन्न होते हैं और आपका साथ देते हैं.

Also Read:  Akshaya Tritiya: इस वजह से अक्षय तृतीया का त्योहार माना जाता है बेहद शुभ, हर काम में होती है अक्षय वृद्धि, जानें इसका महत्व

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles