Home धर्म/ज्योतिष Hanuman Ji Temple: भारत के इस मंदिर में डॉक्टर के रूप में...

Hanuman Ji Temple: भारत के इस मंदिर में डॉक्टर के रूप में मौजूद है हनुमान जी , हर बीमारी करते हैं दूर

Hanuman Ji Temple: शनिवार को हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है. मध्य प्रदेश में एक ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी डॉक्टर के रूप में मौजूद है. यहां दर्शन से कई बीमारियां दूर होती है.

Hanuman Ji Temple
Hanuman Ji Temple

Hanuman Ji Temple: अपने हनुमान जी के गई स्वरूपों के बारे में सुना होगा। भारत में हनुमान जी के ऐसे कई अनोखी मंदिर मौजूद है जिनके बारे में जानकार हर कोई व्यक्ति हैरान रह जाता है। ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला हनुमान मंदिर मध्य प्रदेश में मौजूद है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां आपको हनुमान जी डॉक्टर के रूप में मिलेंगे। तो आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के इस प्रसिद्ध मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के बारे में।

क्या है डॉक्टर हनुमान जी मंदिर का रहस्य (Hanuman Ji Temple)

यह मंदिर मध्य प्रदेश के भिंड में जिले के दंदरौआ धाम में स्थित है । ‌इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि जब शिवकुमार दास नाम का एक साधु लंबे समय से कैंसर से पीड़ित था, तब उस मंदिर में हनुमान जी ने उसे डॉक्टर के रूप में दर्शन दिए। उस रूप में हनुमान जी के गले में स्टैथोस्कोप यानी आला डला हुआ था। हनुमान जी के स्वरूप के दर्शन करने के बाद साधु की समस्या पूरी तरह से ठीक हो गई और वो स्वस्थ हो गया।

तभी से इस मंदिर को डॉक्टर हनुमान जी मंदिर के नाम से जाना जाता है।‌ लोगों के मान्यता अनुसार डॉक्टर हनुमान जी के इस मंदिर में सभी प्रकार के रोगों का इलाज मौजूद है। इस मंदिर में मौजूद हनुमान जी की मूर्ति भारत की प्रति ऐसी मूर्ति है जिसमें पवन पुत्र नृत्य की मुद्रा में नज़र आ रहे हैं।

क्या है लोगों की मान्यता

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है, इसलिए प्रत्येक मंगलवार को लोग कई रोगों से निजात पाने के लिए लोग यहां दर्शन को आते हैं। ऐसा माना जाता है कि किसी भी प्रकार के रोग के लिए भगवान जी का भभूत कारगर है।

लोगों का मानना है कि यहां दर्शन करने और मंदिर की पांच परिक्रमा करने से फोड़ा, अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियां भी ठीक हो जाती है। जो कोई भी भक्तों ने हां सच्ची श्रद्धा से हनुमान जी के दर्शन करता है, तो हनुमान जी उसके सारे दुख हर लेते हैं।

Also Read:Dharm Visesh: घर की छत पर कौवे का बोलना देता है ये 10 संकेत, जानिए क्या कहता है शगुन शास्त्र

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version