Home धर्म/ज्योतिष Haritalika Teej 2024: हरितालिका तीज के दिन भूलकर भी ना करें ये...

Haritalika Teej 2024: हरितालिका तीज के दिन भूलकर भी ना करें ये 4 काम, वरना शादीशुदा जीवन में आएगी परेशानियां 

Haritalika Teej 2024: 6 सितंबर को हरितालिका तीज का व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में यह त्यौहार काफी महत्वपूर्ण है और महिलाएं इस दिन पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है। हरितालिका तीज के दिन आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, वरना पति के ऊपर मुसीबत आ सकती है।

Haritalika Teej 2024
Haritalika Teej 2024

Haritalika Teej 2024: हिंदू धर्म में हरितालिका तीज का व्रत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखते हैं और पति के लंबे उम्र के लिए माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती है । इस साल 6 सितंबर को हरितालिका तीज का व्रत रखा जाएगा और इस व्रत को लेकर महिलाओं में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है। हरितालिका तीज के दिन आपको कुछ ऐसे कार्य हैं जिसे करने से बचना चाहिए वरना पति के ऊपर उसके लिए आ सकती है।

हरितालिका तीज के दिन ना करें यह काम (Hariyali Teej 2024)

ना करें काले रंग का इस्तेमाल

सनातन धर्म में काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है यही वजह है कि किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यों में काले रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप अगर काले कपड़े पहन कर हरितालिका तीज का पूजा करेंगे तो आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा और इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में तनाव बढ़ेगी।

न करें दूध का सेवन

हरितालिका तीज के दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है ऐसे में भगवान शिव को दूध भी अर्पित किया जाता है।महिलाओं को इस दिन दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है।महिलाओं को हरियाली तीज करने के बाद शुभ मुहूर्त में ही अपना व्रत खोलना चाहिए।

लड़ाई-झगड़े से बचें

हरितालिका तीज के दिन भर्ती महिलाओं को किसी से लड़ाई नहीं करना चाहिए इसके अलावा महिलाओं को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस दिन किसी बुजुर्ग या अन्य सुहागिन महिलाओं को कड़वा नहीं बोले इससे आपको पूजा का पूरा फल प्राप्त होगा और भगवान से वह आपसे प्रसन्न होंगे।

पूजा संपन्न होने से पहले ना करें जल का सेवन

हरितालिका तीज व्रत के दिन अधिकांश महिलाएं निर्जला व्रत का संकल्प लेती हैं और ऐसा करती भी हैं। ऐसे में व्रत-पूजन की शुभता को बरकरार रखने के लिए इस दिन पूजा से पहले भूलकर भी जल का सेवन ना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से व्रत टूट जाता है।

Also Read:Haritalika Teej 2024: मनचाहा वर पाने के लिए कुंवारी कन्याएं हरितालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, जल्द होगी शादी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version