Home धर्म/ज्योतिष Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज पर क्यों लगाया जाता है मेहंदी? जानिए...

Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज पर क्यों लगाया जाता है मेहंदी? जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथा

Hartalika Teej 2024: हिंदू धर्म में हरितालिका तीज का काफी ज्यादा महत्व है। इस दिन महिलाएं सोलह सिंगार करती हैं और मेहंदी लगाती हैं। इस दिन मेहंदी के बिना सिंगार अधूरा माना जाता है।

Hartalika Teej 2024
Hartalika Teej 2024

Hartalika Teej 2024: हिंदू धर्म में हरितालिका तीज का काफी महत्व है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और पति के स्वास्थ्य की कामना करती हैं। महिलाएं इस दिन सोलह सिंगार करती हैं और महादेव की पूजा करती है।

हाथों में मेहंदी लगाना है शुभ (Hartalika Teej 2024)

हिंदू धर्म में मेहंदी को सोलह सिंगार माना जाता है और हर शुभ अवसर पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। करवा चौथ हो या हरियाली तीज या कजरी तीज या फिर हरितालिका तीज हर अवसर पर मेहंदी लगाया जाता है। हरितालिका तीज पर मेहंदी लगाना बेहद जरूरी होता है।

हरतालिका तीज में मेहंदी का महत्व क्या है ?

मान्याताओं के अनुसार पार्वती मां ने शिव शंकर को मन ही मन अपना पति मान लिया था. मां पार्वती ने शिवजी को पाने के लिए कठोर तपस्या कि थीं. उन्होंने हाथों में मेंहदी लगाकर कई सालों की घोर तपस्या की. उनकी इस पूजा से खुश होकर भगवान शिव उनसे मिलने आएं. पार्वती मां के हाथों में रचि सुंदर मेहंदी भोले शंकर को भा गई और वो इसे देखकर प्रसन्न हो गए. इसके बाद उन्होंने पार्वती की तपस्या से खुश होकर उनसे विवाह करना स्वीकारा. इस कहानी के कारण भी हरतालिका तीज में मेहंदी की अहमियत बढ़ जाती है.

कब मनाया जा रहा है हरतालिका तीज का त्योहार ?

इस साल हरतालिका तीज व्रत शुक्रवार 6 सितंबर को रखा जाएगा. हालांकि तृतीया तिथि का आरंभ गुरुवार 5 सितंबर की दोपहर में 12 बजकर 22 मिनट पर होगा जो अगले दिन यानी 6 सितंबर को सुबह 3 बजकर 1 मिनट तक रहेगी. तृतीया तिथि उदयकाल में शुक्रवार 6 सितंबर को रहेगी ऐसे में हिन्दू पंचांग के अनुसार हरितालिका तीज का व्रत 6 सितंबर को ही रखा जाएगा।

Also Read:Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन, हर संकट होगा दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version