Home धर्म/ज्योतिष Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, खुशियों...

Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन, हर संकट होगा दूर

Hartalika Teej 2024: हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज का व्रत रखा जाता है.यह त्योहार माता पार्वती और महादेव को समर्पित है। हरितालिका तीज के दिन वास्तु शास्त्र में बताए गए उपाय करने से पति-पत्नी के जीवन में खुशियां आती है.

Hartalika Teej 2024
Hartalika Teej 2024

Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। महिलाएं अपने पति के लंबी उम्र के लिए इस व्रत को करती हैं। इस दिन महिलाएं विधि पूर्वक शिव पार्वती की पूजा करती हैं। अगर आपके जीवन में कुछ परेशानियां चल रही है और वैवाहिक जीवन ठीक नहीं है तो हरितालिका तीज के दिन आप कुछ खास उपाय कर सकती हैं।

6 सितंबर को रखा जाएगा हरितालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej 2024)

इस बार हरतालिका तीज का व्रत 5 सितंबर को दोपहर 12:21 बजे शुरू होगा और 6 सितंबर को शाम 3:01 बजे समाप्त होगा. उदया तिथि के अनुसार 6 सितंबर को व्रत किया जाएगा। पूजा का शुभ मुहूर्त 6 सितंबर को सुबह 6:01 से 8:32 तक रहेगा. इस स्थिति में आप माता पार्वती और महादेव की पूजा कर सकती हैं। धर्मशास्त्र के अनुसार अगर कुंवारी कन्याएं इस व्रत को करती हैं तो उन्हें अच्छा पति मिलता है।

हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज का व्रत रखा जाता है.यह त्योहार माता पार्वती और महादेव को समर्पित है।कहा जाता है की माता पार्वती ने महादेव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए निर्जला व्रत किया था। सुहागन महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं।

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हरितालिका तीज के दिन करें ये उपाय-

वैवाहिक जीवन में खुशियां भरने के लिए हरितालिका तीज के दिन मालपुआ भगवान गणेश को चढ़ाए और यह उपाय करने से पति-पत्नी के जीवन में प्यार बढ़ता है और शादीशुदा जीवन खुशहाल रहता है।

महादेव और माता पार्वती के मंदिर में जलाएं 11 घी के दीपक

हरतालिका तीज की शाम को शिव-पार्वती जी के मंदिर जाकर 11 घी के दीपक जलाएं. यह उपाय कुंवारी कन्याओं को उनके मनचाहे वर की प्राप्ति में सहायक हो सकता है. दीपक जलाने से अच्छे जीवनसाथी मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है।

हरतालिका तीज के दिन सौभाग्य प्राप्ति के लिए मां पार्वती को खीर का भोग लगाएं। खीर को मां पार्वती के भोग लगाने से आपकी किस्मत में सुधार आ सकता है. जीवन में सौभाग्य और समृद्धि बढ़ सकती है. यह उपाय आपको सौभाग्य और सुख-समृद्धि के रास्ते पर ले जाने में मदद करेगा।

Also Read:Haritalika Teej: हरितालिका तीज के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना कर्ज में फंस जाएगा पति, जीवन में आएगी परेशानी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version