Home ट्रेंडिंग Chanakya Niti: जीवन में कामयाब होने के लिए जरूर पढ़ें ये चाणक्य...

Chanakya Niti: जीवन में कामयाब होने के लिए जरूर पढ़ें ये चाणक्य नीति

Chanakya Niti: अर्थशास्त्र और नीति शास्त्र के जनक माने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने के लिए कई बातों का उल्लेख किया। ऐसा माना जाता है चाणक्य नीति को जो कोई मनुष्य अपने जीवन में अपना ले वो जीवन के एक अलग ऊंचाइयों को हासिल कर लेता है। तो आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के ऐसे सिद्धांत और विचारों के बारे में जिनका पालन करने से व्यक्ति को जीवन में कामयाबी मिल सकती है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/how-is-the-fast-of-hariyali-teej-observed-know-who-first-kept-this-fast-01-08-2023-59262.html

Chanakya Niti
Chanakya Niti

गलतियों से लें सीख
आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में सफल होने के लिए सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि दूसरों की गलतियों से भी सीख लेनी चाहिए। चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति दूसरों की गलतियों से नहीं सीखता उसे तरक्की के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ सकता है।

Chanakya Niti

 

कभी न करें भाग्य का इंतजार
चाणक्य के अनुसार किसी भी व्यक्ति को भाग्य के भरोसे नहीं बैठना चाहिए। जीवन में सफल होने के लिए लगातार मेहनत करनी चाहिए। भाग्य भी उसी व्यक्ति का साथ देता है जो प्रत्येक परिस्थितियों में अपने लक्ष्य पर टिका रहता है।

Chanakya Niti

बीते पर अफसोस न जताए
जीवन में सफल होने के लिए कभी भी बीते हुए वक्त का अफसोस नहीं करना चाहिए। बल्कि उसकी प्लानिंग करनी चाहिए। मनुष्य को अपने वर्तमान और भविष्य का ध्यान रखते हुए काम करना चाहिए। मनुष्य असफल होने पर कई बार अपने लक्ष्य को भी त्याग देता है। लेकिन लक्ष्य भी उसी को हासिल होती है जो अफसोस करने के बजाय कार्य करता है।

Chanakya Niti

आत्म सम्मान का हमेशा रखना ख्याल
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को उस स्थान पर पल भर भी नही ठहरना चाहिए जहां उसका सम्मान न हो। एक सफल व्यक्ति बनने के लिए अपने आत्मसम्मान को पहले रखना आवश्यक होता है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/can-the-brahmapishach-present-in-peepal-solve-our-problems-should-know-this-upay-01-08-2023-59257.html

Chanakya Niti

स्त्री प्रेम से दूर रहे
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति को इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाना हो उसके लिए किसी स्त्री का आकर्षण एक ज़हर के समान हो सकता है, जो उसके काम में हमेशा बाधा उत्पन्न करेगा। इसलिए जब तक एक सफल व्यक्ति न बन जाए ऐसी अनावश्यक स्त्री के आकर्षण या प्रेम से बच कर रहना चाहिए।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version