Spiritual : किस तरह खुद को आध्यात्मिकता से जोड़ कर पा सकते हैं मन की शांति,जानिए

Spiritual : आध्यात्मिकता केवल कोई शब्द नहीं हैं, यह अपने आप में एक बहुत बड़ी शक्ति हैं। आध्यात्मिकता मनुष्य को ग़लत कामों से दूर रखने में और इंसानियत की ओर जाने की सलाह देती हैं। इसके साथ साथ आध्यात्मिकता से खुद को जोड़ कर मनुष्य अपने जीवन और मन की शांति को प्राप्त कर सकता हैं जिससे ना केवल उसका उधार होगा बल्कि उसके परिवार का भी सम्पूर्ण उधार हो सकता हैं।

क्या हैं आध्यात्मिकता?

हर किसी के लिए आध्यात्मिकता का अलग मतलब होता हैं। आध्यात्मिकता का वास्तव अर्थ किसी धर्म या समुदाय से नहीं हैं बल्कि खुद से हैं। जी हाँ, आध्यात्मिकता का असली अर्थ खुद से, अपनी अंतर-आत्मा से हैं। आध्यात्मिकता का अर्थ होता हैं भौतिक सुखों से परे की सोच रखना। ऐसी सोच जिसमें आप भौतिक सुखों को प्राप्त करने का नहीं अपनी अंतरआत्मा को प्राप्त करने और समझने का उद्देश्य रखते हो। ऐसी सोच जो आपको अपनी अंतरआत्मा से जोड़ती हो। ऐसी सोच जिसमें किसी भी मनुष्य के लिए कोई कपट ना हो।

How to make yourself spiritual
कैसे प्राप्त कर सकते है आध्यात्मिक सोच?

आध्यात्मिक सोच प्राप्त करने से मनुष्य के जीवन का निश्चित रूप से उद्धार होगा। कोई भी मनुष्य जो अपने मन को पूरी तरह से आध्यात्मिक बना चुका हैं उसको दीन-दुनिया से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, उसको परवाह नहीं की किसने उसका बुरा किया और कौन उसका बुरा चाहता हैं। आध्यात्मिक सोच प्राप्त करने से पहले मनुष्य को अपने मन से छल,कपट, किसी की निंदा करना, किसी की बुराई करना, किसी का बुरा करना आदि ऐसी सोचो को निकाल बाहर करना होगा। खुद को भौतिक सुखों से दूर कर अपनी अंतरआत्मा से जोड़ना होगा।


आध्यात्मिकता को धर्म से जोड़ कर कैसे पा सकते हैं मन की शांति?

आध्यात्मिकता को धर्म से जोड़ दिया जाए तो कुछ एक सा। ही अर्थ निकलता हैं। आध्यात्मिकता को धर्म से जोड़ने पर निष्कर्ष बिलकुल एक से ही निकलते हैं लेकिन तरीक़ा थोड़ा सा अलग हो जाता हैं। मगर अपने धर्म से जुड़कर किसी का उद्धार ना हो ऐसा तो बिलकुल मुमकिन नहीं हैं। आध्यात्मिकता अगर धर्म के माध्यम से प्राप्त हो तो वह आपको आपके धर्म के और अधिक क़रीब ला देती हैं जो की सोने पर सुहागा वाली कहावत हो जाएगी। अपने धर्म के बारे में आपको जांने को मिलेगा। अपने भगवान की भक्ति करने से और अपने धर्म के बारे में जानकर आप एक तरीक़े से एक नयी सोच के साथ अपना नया जन्म प्राप्त कर लेंगे। इसमें मंत्र उच्चारण करना आपको अपने मन और दिमाग़ शांत करने के लक्ष्य के और क़रीब ला सकता हैं।

यह भी पढ़ें : Spiritual : क्या आप वास्तव में परमेश्वर की उपस्थिति को महसूस कर सकते हैं?

कैसे करे आध्यात्मिकता को पूरी तरह से प्राप्त?

आध्यात्मिकता को पूरी तरह से प्राप्त करने के कई तरीक़े हो सकते हैं। जिसमें सबसे पहले और सबसे प्रभावित तरीक होता हैं मेडिटेशन। मेडिटेशन करने से आपको अपने मन व दिमाग़ की शांति प्राप्त होगी। मेडिटेशन के दौरान आपका मन आपसे जुड़ता हैं और जिससे आप अपनी अंतरआत्मा के सम्पर्क में आते हैं। मेडिटेशन आपके दिमाग़ , तन-मन को तंदरुस्त कर देता हैं और दिमाग़ से बुरे ख़्याल निकाल देती हैं। पूरी तरह से आध्यात्मिकता प्राप्त करने के लिए आपको किसी दूसरे मनुष्य के बारे में बुरा सोचना , किसी का बुरा चाहना , किसी से ईर्षा भाव रखना , या किसी की निंदा करना , किसी की तरक़्क़ी से खुद को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना आदि बातों से दूर रखना होगा। ऐसे करने के बाद ही आप आध्यात्मिकता की सीढ़ी चढने के लिए त्यार हो सकते हैं।

 

(यह आर्टिकल विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles