Home ट्रेंडिंग Mata Lakshmi Puja: इन चीजों में होता है माता लक्ष्मी का वास,...

Mata Lakshmi Puja: इन चीजों में होता है माता लक्ष्मी का वास, घर में रखने से बनी रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Mata Lakshmi Puja: भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माता लक्ष्मी को हिंदू धर्म में धन की देवी की उपाधि प्राप्त है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां सदैव सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनमें माता लक्ष्मी का वास माना जाता है और इन्हें घर में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव घर पर बनी रहती है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/three-auspicious-yogas-are-being-made-on-the-third-monday-of-sawan-very-special-day-for-rudrabhishek-23-07-2023-56873.html?amp=1

Mata Lakshmi Puja
Mata Lakshmi Puja

घर में जरूरी है शंख का होना

प्राचीन काल से पूजा के दौरान शंख का इस्तेमाल होता है। मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी भी शंख से ही अवतरित हुई है। इसी कारण से शंख में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है। घर में शंख रखने से खुशहाली बनी रहती है और कभी भी आर्थिक परेशानियां नहीं आती।

Mata Lakshmi Puja

नारियल रखने के मिलेंगे शुभ परिणाम

किसी भी शुभ कार्य में श्रीफल यानी नारियल का इस्तेमाल अवश्य होता है। मान्यताओं के अनुसार नारियल में भी माता लक्ष्मी का वास होता है। इसे घर में रखने से जातक को माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

Mata Lakshmi Puja

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी बहुत लाभकारी है। तुलसी में भी माता लक्ष्मी का वास माना जाता है। रोजाना तुलसी में जल चढ़ाने और उसकी पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। लेकिन रविवार के दिन तुलसी में जल देना वर्जित माना गया है और महिलाओं को इस दिन इसे छूने की भी मनाही होती है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/in-stambheshwar-mahadev-temple-the-sea-itself-does-the-jalabhishek-of-mahadev-what-is-the-story-of-this-wonderful-temple-23-07-2023-56903.html?amp=1

Mata Lakshmi Puja

कमल का पुष्प

माता लक्ष्मी का सिंहासन कमल का पुष्प ही माना जाता है। इसे माता लक्ष्मी का सबसे प्रिय फूल माना जाता है। घर के मुख्य द्वार पर कमल का फूल रखने से घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है। कमल के फूल का इस्तेमाल माता लक्ष्मी की पूजा में विशेष रूप से किया जाता है।

 

डिस्क्लेमर: इस ख़बर में निहित किसी भी जानकारी, सूचना अथवा गणना के विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। यह विभिन्न माध्यमों, ज्योतिष, पंचांग, मान्यताओं के आधार पर संग्रहित कर तैयार की गई है।

 

( यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version