Mahakal Bhasm Aarti: महाकाल की भस्म आरती में होना चाहते हैं शामिल? तो जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ा नियम

Mahakal Bhasm Aarti: महाकाल के भस्म आरती में भक्त शामिल होने के लिए दूर-दूर से आते हैं. भस्म आरती में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है. बिना रजिस्ट्रेशन किया कोई भी भस्म आरती में शामिल नहीं हो सकता है.

Mahakal Bhasm Aarti: बाबा महाकाल की नगरी हर साल लाखों की संख्या में भक्ति जाते हैं।महाकाल हर भक्त की इच्छा पूरी करते हैं इसलिए देश-विदेश से श्रद्धालु उनके दरबार में आते हैं।अधिकतर लोग महाकाल की आरती में शामिल होना चाहते हैं। बाबा महाकाल की पहली आरती 4:00 बजे होती है जिसे भस्म आरती कहा जाता है।

भस्म आरती इसलिए होती है क्योंकि भगवान शंकर शमशान के साधक हैं और उनका भस्म से सिंगार किया जाता है। आप अगर महाकाल की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन इसलिए कराया जाता है क्योंकि एक का एक बहुत सारे भक्त इकट्ठे हो जाते हैं जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ जाती और भीड़ हो जाता।

लेकिन महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने हाल ही में एक ऐसा ऐलान किया है, जिससे बाबा महाकाल के भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई है। भस्म आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को परेशान नहीं होना पड़े और किसी के साथ धोखाधड़ी न हो इसलिए मई के महीने से भस्म आरती में बदलाव किया जाएगा।

3 महीने पहले हो जाएगी बुकिंग (Mahakal Bhasm Aarti)

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने भस्म आरती रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला किया है। अब 3 महीना पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और भस्म आरती में आसानी से शामिल हो पाएंगे।

Also Read:Health News: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए इन 7 फलों का करें सेवन, बीमारियां रहेगी आपसे दूर

कितना है ऑनलाइन बुकिंग का शुल्क?

हालांकि, ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करवाते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि एक आधार कार्ड और एक फोन नंबर से तीन महीने में बस एक ही बार रेजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करने के बाद फोन पर एक रेफ्रेंस नंबर आएगा, जिसके बाद हर व्यक्ति के लिए 200 रुपए के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा और इसके बाद बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।

Also Read:Health News: ज्यादा करते हैं टोमेटो कैचअप का सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारियां 

 

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles