Dharm Visesh: जानिए पैरों में क्यों महिलाएं लगती है आलता? क्या है इससे जुड़ा धार्मिक महत्व

Dharm Visesh: हिंदू धर्म में महिलाओं का आलता लगाने का काफी महत्व है. अलता लगाने से पैरों की खूबसूरती बढ़ती है और यह सुहागन महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है.

Dharm Visesh: हिंदू धर्म में महिलाएं अलता लगती है क्योंकि अलता लगाना शुभ माना जाता है। सोलह सिंगार का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व है और इन्हीं सोलह सिंगार में अलता भी शामिल है। लेकिन अलता लगाने के भी कुछ नियम है जिसे हर हाल में ध्यान रखना जरूरी है। आलता से जुड़े इन नियमों का पालन नहीं करने पर कुछ अशुभ घटनाएं हो सकती है।

सोलह श्रृंगार में लगता है महावर(Dharm Visesh) 

सोलह श्रृंगार में महावर का काफी महत्व है। सुहागिन महिलाएं सौभाग्य की वृद्धि के लिए महावर को लगाना शुभ मानती है। आलता बेहद ही शुभ माना जाता है और आलता के बिना श्रृंगार भी अधूरा माना जाता है यहीं कारण है कि पूजा-पाठों के साथ-साथ सोलह श्रृंगार में इसका काफी महत्व है।

कन्याओं को लगाना भी शुभ

मां लक्ष्मी का स्वरूप महावर को माना जाता है और यही कारण है कि नवजात बच्चियों और कुंवारी कन्याओं के पैरों में भी महावर लगाना शुभ माना जाता है। कितनी ही जगहों पर बेटी के जन्म पर, या गृह प्रवेश के समय इसको पैरो-हाथों में लगाना काफी शुभ माना जाता है, यहां तक कि नवरात्रि पूजन के दौरान भी कुंवारी कन्याओं के पैरों में महावर लगाकर, घर में कन्या के पैरो में छाप ली जाती है। इससे घर सुख-समद्दि से भरपूर रहता है।

पूजा के दौरान महावर लगाना शुभ

पूजा और शुभकार्यों में महावर लगाना बेहद शुभ माना जाता है। कई जगहों में पूजा करते समय महावर को लगाया जाता है, ऐसी मान्यता है कि इसको लगाने से सभी कार्यों में शुभता का आगमन होता है।

Also Read:Vastu Tips: घर में भूलकर भी इन चीजों को नहीं रखना चाहिए खाली, वरना कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा

दक्षिण दिशा की ओर मुख करके ना लगाएं

महावर लगाते समय दक्षिण दिशा की ओर मुख करके नहीं लगाना चाहिए। आलता लगाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें। किसी भी दिशा की तरफ मुख करके इसे कभी ना लगायें नहीं तो नकारात्मका का सामना करना पड़ता है।

मंगलवार के दिन महावर ना लगाएं

पूजा-पाठ, त्योहार और शादी ब्याह के मौकों पर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आलता मंगलवार के दिन बिल्कुल ना लगाएंइस दिन आलता लगाना शुभ नहीं बिल्कुल नहीं माना जाता है।

Also Read: Vastu Tips:कपूर के साथ इन चीजों को मिलाकर जलाये,दूर होगी नकारात्मकता,खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

तमाम खबरों के लिए हमें Facebookपर लाइक करें TwitterKooappऔरYouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles