Laddu Gopal: घर में हैं लड्डू गोपाल तो ना करें ये भूल, जान लें ठाकुरजी के सेवा के नियम

Laddu Gopal : घर में लड्डू गोपाल हैं तो इनकी पूजा करने के नियमों का पालन करना जरूरी है। घर में विराजित लड्डू गोपाल की सेवा अपने छोटे बच्चे की तरह करनी चाहिए।

Laddu Gopal: भगवान विष्णु का सबसे मनमोहन अवतार कृष्ण सभी के प्रिय हैं। भगवान कृष्ण लड्डू गोपाल के रूप में हर घर में विराजते हैं। ठाकुर जी की सेवा करने से जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। मगर क्या आप जानते हैं कि लड्डू गोपाल की सेवा करने का भी नियम है। अगर नियमपूर्वक ठाकुरजी की सेवा और पूजा ना की जाए तो पाप लगता है। आईए जानते हैं कि लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करनी चाहिए…

बच्चे की तरह करें लड्डू गोपाल की सेवा

अगर आपके घर में लड्डू गोपाल हैं तो इनकी पूजा करने के नियमों का पालन करना जरूरी है। घर में विराजित लड्डू गोपाल की सेवा अपने छोटे बच्चे की तरह करनी चाहिए। क्योंकी लड्डू गोपाल बच्चे के रूप में घर में होते हैं। इसलिए ठाकुर जी को रोज नहलाएं, खिलाएं, झुलाएं और सुलाएं।

लड्डू गोपाल को रोज नहलाएं 

घर में सुबह खुद नहा धोकर लड्डू गोपाल को उठाएं और उन्हें नहलाएं। जैसे बच्चे को गर्मियों में ठंडे पानी और सर्दियों में गर्म पानी से नहलाएं। कान्हा को नहलाने के बाद उनकी घी से मालिश करें।

रोजाना वस्त्र बदलें 

कान्हा जी के वस्त्र रोज बदलने चाहिए। लड्डू गोपाल के कपड़ों को रोजाना धुलकर सुखाएं। नहलाने के बाद कान्हा जी को साफ सुथरे कपड़े पहनाएं।

कान्हा को चार बार लगाएं भोग 

लड्डू गोपाल को भोग रोज जरूर लगाएं। जैसा छोटा बच्चा दिन भर में चार बार भोजन करता है। वैसे ही ठाकुरजी को भी दिन में चार बार भोग लगाना चाहिए। सुबह ठाकुरजी को मिश्री का भोग लगाएं और दोपहर में जो भी भोजन बनाएं उसमें पहली थाल ठाकुरजी को लगाएं। इसके बाद शाम को दिया बाती करने से पहले कुछ भी मीठा या फल का भोग लगाएं और रात में ठाकुरजी को खाना खिलाएं।

जमीन पर ना चढ़ाएं प्रसाद

ठाकुरजी को भोग हमेशा थाल लगाकर ही लगाएं। प्रसाद चढ़ाते हुए ध्यान रखे कि प्रसाद कभी भी जमीन पर ना चढ़ाएं। सोना, चांदी, पीतल, या मिट्टी के बर्तन में ही ठाकुरजी को प्रसाद चढ़ाएं। अगर संभव हो तो आप केले और आम के पते पर भी भोग लगा सकते है।

लड्डू गोपाल को रोज सुलाएं 

घर में लड्डू गोपाल को प्रतिदिन स्नान कराना चाहिए। शंख से स्नान कराना उचित माना गया है। लड्डू गोपाल को शंख में दूध, दही, गंगाजल और घी डालकर स्नान कराना चाहिए। स्नान करवाने के बाद उस पानी को तुलसी के पौधे में विसर्जित कर देना चाहिए।

रोज पूजा-अर्चना करें 

ठाकुरजी की दो समय पूजा जरूर करें। सुबह लड्डू गोपाल की। सेवा के बाद पूजा करें और शाम को दिया बाती करने के बाद पूजा करें। लड्डू गोपाल को फूल चढ़ाए, धूप दिखाएं और दीपक जलाएं। आरती कर लड्डू गोपाल को भजन सुनाएं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles