Home धर्म/ज्योतिष Lighting Diya Tips: कहीं आप भी नहीं कर रहें गलत दिशा में...

Lighting Diya Tips: कहीं आप भी नहीं कर रहें गलत दिशा में दीया जलाने की गलती? बन सकती है अनहोनी का कारण

Lighting Diya Tips
Lighting Diya Tips

Lighting Diya Tips: हिंदू घरों में भगवान का मंदिर होना अनिवार्य माना जाता है। जहां घर के सभी सदस्य भगवान के सामने अपनी प्रार्थना करते हैं ताकि व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे। ऐसे में कुछ आवश्यक बातें हैं जिन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो यह व्यक्ति के लिए अनहोनी का कारण भी बन सकती हैं।

दरअसल, अगर पूजा के दौरान जलाया जाने वाला दीया सही दिशा में न रखा जाए तो यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है। यह खुद किसी घटना को न्योता देने जैसा है। अगर किसी व्यक्ति के जीवन में लगातार कोई दुर्घटना घट रही है तो यह इस बात का संकेत है कि वास्तु दोष है। इसके पीछे का कारण कोई और नहीं बल्कि गलत दिशा में दीया जलाना है। आइए ज्योतिष में विस्तार से जानते है दीया जलाने की सही दिशा:

दीया जलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वास्तु दोष के कारण कई घटनाओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें घर के मंदिर में अचानक आग लग जाना भी शामिल है, जिसकी वजह से कोई बड़ी घटना भी हो सकती है। अगर आपको यह घटना दिखे तो समझ लें कि भगवान आप पर मेहरबान हैं। लेकिन इस घटना को कभी भी हल्के में न लें।

दीया जलाने की सही दिशा:

ज्योतिष के अनुसार, घर बनवाते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर की सही दिशा कौन सी है। मंदिर को ईशान कोण में बनाना सही रहता है। आपको बता दें कि भगवान की मूर्ति को उगते सूरज की दिशा में पूर्व दिशा की ओर मुख करके स्थापित करना चाहिए। यह दिशा दीया जलाने के लिए भी सही मानी जाती है। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है और किसी अनहोनी का खतरा भी टल जाता है।

यह भी पढ़े: Dharm Visesh: गुरुवार को क्यों किया जाता है केले के वृक्ष का पूजा, क्या है इसका धार्मिक महत्व? जानें यहां!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version